ताज़ा खबर
 

DRDO: भारत ने पिनाका रॉकेट का दूसरा सफल परीक्षण किया

भारत ने मंगलवार को ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से गाइडेड रॉकेट 'पिनाका' का दूसरा सफल प्रक्षेपण किया।

भारत ने मंगलवार को ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से गाइडेड रॉकेट ‘पिनाका’ का दूसरा सफल प्रक्षेपण किया। सूत्रों के मुताबिक, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में अपराह्न 12.45 के आसपास पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट सिस्टम का सफल परीक्षण किया। सूत्रों के मुताबिक, रॉकेट की रेंज 40 किलोमीटर से बढ़ाकर 70 किलोमीटर कर दी गई है और इसकी सटीकता 500 मीटर से बढ़कर 50 मीटर हो गई है। डीआरडीओ ने परिमार्जित संस्करण का पहला परीक्षण बीते 12 जनवरी को किया था।

गाइडेड पिनाका को आयुध अनुसंधान एवं विकास स्थापना (एआरडीई), शोध केंद्र इमारत (आरसीआई) एवं रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) ने संयुक्त तौर पर विकसित किया है। भारत के पास वर्तमान में पिनाका के दो रेजिमेंट हैं और इसने दो और रेजिमेंट तैनात करने का आदेश दिया है। रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने पिछले साल 14,633 करोड़ रुपये की लागत से छह अतिरिक्त रेजिमेंट के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

Photo-Indian Defence Forum Photo-Indian Defence Forum

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.