ताज़ा खबर
 

जाकिर नाइक के खिलाफ होगी जांच: राजनाथ सिंह

राजनाथ ने कहा कि जाकिर नाइक की तकरीरों को हमने संज्ञान में लिया है और मामले की जांच के लिए जरूरी निर्देश भी दे दिए हैं।
Author नई दिल्ली | July 8, 2016 13:26 pm
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह (पीटीआई फाइल फोटो)

इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक पर नफरत भरी तकरीकें देने के आरोप लगने के बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने  कहा कि उचित कार्रवाई के लिए उनकी तकरीरों की सीडी की जांच की जा रही है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार आतंकवाद पर समझौता नहीं करेगी। राजनाथ ने कहा, ‘‘जाकिर नाइक की तकरीरों को हमने संज्ञान में लिया है और मामले की जांच के लिए जरूरी निर्देश भी दे दिए हैं। मामले की गहन जांच की जाएगी। सिंह ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘उनकी तकरीरों की सीडी की जांच की जा रही है,’’

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि इस मामले में जरूरी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक सरकार की बात है तो हम आतंकवाद पर किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करेंगे। न्यायसंगत कार्रवाई की जाएगी।’’ मुंबई के रहने वाले नाइक यह खबरें आने के बाद जांच के घेरे में हैं कि ढाका में कैफे पर हमला करने वाले कुछ आतंकवादी नाइक की तकरीरों से प्रभावित थे। महाराष्ट्र सरकार ने कल इस विवादित मुस्लिम प्रचारक की तकरीरों की जांच के आदेश दिए थे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने को बताया, ‘‘मैंने मुंबई पुलिस आयुक्त से (नाइक की तकरीरों की) जांच कर रिपोर्ट जमा करने को कहा है।’’ फडणवीस, जिनके पास गृह विभाग का प्रभार भी है, ने कहा कि नाइक की तकरीरों, उनके सोशल मीडिया अकाउंट और मुंबई में उनकी संस्था को मिलने वाले धन के स्रोतों की भी जांच की जाएगी।

इससे पहले नाइक ने वक्तव्य जारी करते हुए कहा है कि वह इस बात से ‘‘पूरी तरह असहमत है’’ कि ढाका में निर्दोष लोगों की हत्या उनसे प्रभावित होकर की गई है। उन्होंने कहा है, ‘‘किसी भी तकरीर में मैंने किसी को मुस्लिम या गैर-मुस्लिम की हत्या के लिए कभी नहीं उकसाया।’’ हाल ही में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का प्रभार संभालने वाले मंत्री एम वैंकया नायडु ने नाइक की तकरीरों को, जैसा कि मीडिया में भी कहा गया है, बेहद आपत्तिजनक बताया।
उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘गृह मंत्रालय उनके भाषणों की जांच के बाद उचित कार्रवाई करेगा।’’

माना जा रहा है कि बीते शुक्रवार को ढाका के एक रेस्तरां में 22 लोगों (ज्यादातर विदेशी) की हत्या करने वाले बांग्लादेशी आतंकवादी में से कुछ नाइक की तकरीरों से प्रभावित थे। भाजपा ने यह कहते हुए नाइक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ‘‘खतरा’’ है और उसकी तकरीरों से यह स्पष्ट है कि वह लोगों को ‘‘भड़काता’’ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.