ताज़ा खबर
 

गौरी लंकेश के कत्‍ल पर देश भर में भड़का गुस्‍सा, अनेक शहरों में व‍िरोध

मंगलवार को अज्ञात हमलावरों ने 55 वर्षीय गौरी लंकेश की उनके घर के सामने गोली मारकर हत्या कर दी।
बुधवार (छह सितंबर) को गौरी लंकेश की हत्या के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान एक महिला। (PTI Photo by Shailendra Bhojak)

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के विरोध में पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। मंगलवार (पांच सितंबर) को अज्ञात हमलावरों ने  55 वर्षीय लंकेश को बेंगलुरु स्थित उनके घर के सामने गोली मार दी। पुलिस के अनुसार उनकी मौके पर ही मौत हो गई। गौरी एक कन्नड़ साप्ताहिक पत्रिका की संपादक थीं। वो दक्षिणपंथी संगठनों और नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ लगातार लिखती रहती थीं। सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या के लिए दक्षिणपंथी समूहों को जिम्मेदार मान रहे हैं। कर्नाटक में साल 2015 में इसी तरह साहित्यकार एमएम कलबुर्गी की हत्या हुई थी। अभी तक कलबुर्गी की हत्या के दोनों संदिग्ध पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

गौरी लंकेश की हत्या के बाद देश के कई शहरों में विरोध मार्च और श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार (छह सितंबर) को सुबह 10.30 बजे बेंगलुरु में हत्या के खिलाफ विरोध मार्च निकाला गया। मंगलौर में बुधवार शाम चार बजे टाउनहाल में गांधी प्रतिमा का सामने और शाम पांच बजे डीसी ऑफिस के सामने इस हत्या के विरोध में सभा होगी। उडूपी में बुधवार शाम पांच बजे क्लॉक टावर के सामने विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। कर्नाटक के ही धारवाड़ में भी कलबुर्गी के इलाके कल्याण नगर में बुधवार सुबह 10 बजे विरोध प्रदर्शन हुआ। हुबली में सुबह 11 बजे एक सभा हुई जिसमें गौरी लंकेश की हत्या का विरोध किया गया।

gauri lankesh पत्रकार गौरी लंकेश की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। (तस्वीर- अनवारुल हक के फेसबुक से)

नई दिल्ली के रायसीना रोड पर स्थिति प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में बुधवार दोपहर 12.30 बजे और तीन बजे गौरी लंकेश की हत्या के विरोध में शोक सभा का आयोजन किया गया। चेन्नई के प्रेस क्लब में सुबह 11 बजे शोक सभा हुई। केरल पत्रकार संघ के पत्रकार जंतर-मंतर पर शाम चार बजे विरोध प्रदर्शन करेंगे। गुरुवार (सात सितंबर) को जंतर-मंतर पर शाम चार बजे विरोध प्रदर्शन होगा। मुंबई में बुधवार को शाम पांच और छह बजे बांद्रा के कार्टर रोड स्थित एम्फीथिएटर में विरोध प्रदर्शन होगा। पुणे में सदाशिव पीठ स्थित एसपी कॉलेज में बुधवार शाम चार बजे शोक सभा होगी।

gauri lankesh गौरी लंकेश का घर जिसके सामने अज्ञात हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी। (REUTERS/Nivedita Bhattacharjee)

बुधवार को हैदराबाद के सुंदरैया विज्ञान केंद्र पर शाम चार बजे, केरल के त्रिवेंद्रम में मानवीय विधि त्रिवेंद्रम में शाम चार बजे, हाई कोर्ट जंक्शन पर शाम छह बजे विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। चंडीगढ़ प्रेस क्लब में बुधवार दोपहर 12 बजे विरोध सभा हुई। लखनऊ में बुधवार शाम पांच बजे हजरत गंज के गांधी प्रतिमा के निकट और गुरुवार (सात सितंबर) को जीपीओ पर शाम 5.30 बजे विरोध सभा होगी। गोरखपुर के पंत पार्क में बुधवार शाम चार बजे विरोध सभा होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    AMARJIT KUMAR
    Sep 6, 2017 at 8:00 pm
    देश में आने वाली खतरे की आहट
    (0)(0)
    Reply