ताज़ा खबर
 

Shameful: वन विभाग में पुरुष ने लिया महिलाओं का फिजिकल टेस्ट, Video वायरल पर बवाल

राजस्थान वन विभाग में वनपाल पद के लिए हो रही शारीरिक दक्षता परीक्षा में महिला प्रतिभागगियों के शरीर का फिटनेस टेस्ट महिलाओं की मौजूदगी होते हुए पुरुष कर्मचारियों द्वारा किया गया।
Author चित्तौड़गढ़/जयपुर | February 18, 2016 13:26 pm
प्रतिभागी युवती का फिटनेस टेस्ट लेता पुरुष कर्मचारी

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में वनपाल की परीक्षा के दौरान महिलाओं के साथ सरेआम अपमानजनक घटना सामने आई है। राजस्थान वन विभाग में वनपाल पद के लिए हो रही शारीरिक दक्षता परीक्षा में महिला प्रतिभागगियों के शरीर का फिटनेस टेस्ट महिलाओं की मौजूदगी होते हुए पुरुष कर्मचारियों द्वारा किया गया। यह नियमों के उल्लंघन के साथ ही महिलाओं के अधिकारों का हनन है। नियमों के मुताबिक अब तक हर तरह की परीक्षा में महिला प्रतिभागगियों का फिटनेस टेस्ट सिर्फ महिला द्वारा ही होना है। लेकिन यहां पर नियमों की धज्जियां उड़ी।
बता दें कि चितौडग़ढ़ में वनपाल पद के लिए मेल-फीमेल का फिटनेस टेस्ट चल रहा था। वनपाल के 57 पदों पर भर्ती के लिए चित्तौड़गढ़ के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 250 अभ्यर्थी आए थे। इसमें 15 लड़कियां थीं।

जहां मेल फिटनेस का टेस्ट को मेल द्वारा किया जा रहा था। लेकिम फीमेल का फिटनेस टेस्ट कोई महिला नहीं बल्कि पुरुष कर रहे थे। यह घटना एक कैमरे में कैद हो गई, जिसमें साफ-साफ दिख रह रहा है कि फीमेल प्रतिभागी फिटनेस टेस्ट देने में असहज महसूस कर रही हैं। लेकिन न तो उस पुरुषकर्मी को शर्म आई और न ही वहां मौजूद अधिकारियों को। हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि जहां पर पुरुष कर्मचारी महिला प्रतिभागियों का फिटनेस टेस्ट ले रहा था, वहां उसके साथ एक महिला कर्मचारी भी मौजूद थी। महिला कर्मचारी इसका विरोध करने की बजाए प्रतिभागियों को दिशा निर्देश देने में लगी रही।
वीडियो वायरल होने के बाद मीडिया में मामला सामने आने के बाद वनमंत्री राजकुमार रिणवां से मामले की पूछताछ की गई तो सामने आया कि महिला डॉक्टर चाय पीने चली गई थीं। इस कारण पुरुष कर्मचारी ने महिला प्रतिभागियों का फिटनेस टेस्ट लेना शुरू कर दिया। हालांकि बाद में मंत्री ने बताया कि डॉक्टर और वनकर्मी को निलंबित कर दिया गया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. V
    vinod kr
    Jun 4, 2014 at 8:41 pm
    क्या और जगह rape हो रहे तो आप उप को कम्पटीशन कराएँगे मुलायम राम गोपाल अक्की ji
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग