ताज़ा खबर
 

जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ मोदी करेंगे देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना का भूमि पूजन

यह हाईस्पीड रेलवे लाइन अहमदाबाद और मुंबई के बीच होगी। ट्रेन की रफ्तार करीब 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और 508 किलोमीटर की दूरी तय करने में इसे दो घंटे लगेंगे।
टोक्टो में संयुक्त बयान जारी करने के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोलते हुए और जापानी समकक्ष शिंजो आबे उनकी ओर देखते हुए। (PTI Photo by Shirish Shete/11 Nov, 2016)

पिछले कुछ दिनों में हुए तीन रेलवे हादसों के बाद जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे आगामी 14 सितंबर को मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना का भूमिपूजन करेंगे। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस परियोजना का भूमिपूजन कार्यक्रम साबरमती रेलवे स्टेशन के निकट होगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत 98,000 करोड़ रूपये है। दोनों नेता यहां तीन दिन तक रह सकते हैं और उनकी यात्रा 13 सितंबर से आरंभ होगी। इस समय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने प्रधानमंत्री को इस्तीफे की पेशकश कर रखी है। मुजफ्फरनगर में हुए रेल हादसे में रेलवे ने कार्रवाई करते हुए 13 कर्मचारी को बर्खास्त भी कर दिया है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और हमारे प्रधानमंत्री 13 सितंबर की दोपहर गुजरात पहुंचेंगे। अगली सुबह वे हाईस्पीड रेल परियोजना के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोनों के 15 सितंबर की सुबह यहां से रवाना होने की संभावना है।’’ अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना के अलावा दोनों नेताओं की मौजूदगी में निवेश और सहयोग से जुड़े कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। यह हाईस्पीड रेलवे लाइन अहमदाबाद और मुंबई के बीच होगी। ट्रेन की रफ्तार करीब 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और 508 किलोमीटर की दूरी तय करने में इसे दो घंटे लगेंगे। इसके 2023 तक शुरू होने की उम्मीद है। इस परियोजना की लागत का 81 फीसदी जापान से कर्ज के तौर पर लिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    manish agrawal
    Sep 13, 2017 at 12:45 pm
    शिंजो आबेजी ! मोदीजी की नगरी है काशी (पहले बाबा विश्वनाथ की हुआ करती थी, लेकिन अब लोग हर हर महादेव की वजाय हर हर मोदी , बोलने लगे हैं) ! आप वहां के संस्कृत विद्यापीठ में दाखिल होकर, वेदमंत्रों.का ज्ञान प्राप्त करें ! जापान पर नार्थ कोरिया के आक्रमण से वेदमंत्र मुकाबला करेंगे !
    (0)(0)
    Reply
    1. M
      manish agrawal
      Aug 31, 2017 at 8:02 am
      जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पहली हिंदुस्तान यात्रा के दौरान उनसे गंगा मैया का पूजन करवाया गया और अब उनसे गुजरात में भूमि पूजन करवाया जाएगा ! चलो मोदीजी , और कुछ नहीं तो , विदेशी नेताओं का हिन्दुकरण करने में तो कामयाब होते दिख ही रहे हैं ! लेकिन शिंजो आबे साहब ! सावधान ! ज्यादा मत उलझ जाना बीजेपी की ideology में , अन्यथा आपके जापान की जनता भी कर्तव्यपरायणता और उद्यमशीलता छोड़कर , गौमूत्र और गोबर के फायदे गिनवाने लग जायेगी !
      (0)(0)
      Reply
      सबरंग