ताज़ा खबर
 

ओम वाले जूते और भगवान गणेश की तस्वीर लगी बीयर बेचने वाली दो कंपनियों पर शिकायत दर्ज

इससे पहले अमेजन.कॉम भी भारतीय झंडे वाले डोरमैट बेच रही थी। तब सुषमा स्वराज ने उसे कड़ी चेतावनी दी थी।
जूतों पर ओम का निशान और बीयर पर भगवान गणेश की तस्वीर लगी बीयर।

अमेरिका की दो अॉनलाइन रिटेल कंपनियों पर हिंदू भावनाओं को आहत करने के लिए एफआईआर दर्ज की गई है। इन कंपनियों ने बीयर की बोतल पर हिंदू भगवान गणेश की तस्वीर और जूतों पर ओम का निशान लगाया हुआ था। भारत स्काउट्स एंड गाइड्स कमिश्नर नरेश कडयान ने ओम के निशान के जूते बेचने वाली वेबसाइट yeswevibe.com और बीयर की बोतल पर भगवान गणेश का चित्र लगाने वाली वेबसाइट lostcoast.com के खिलाफ दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं।

कडयान ने इस संबंध में विदेश मंत्रालय को खत लिखकर कहा है कि वह इस मामले एफआईआर दर्ज करे और सुनिश्चित करे कि इस सामानों की बिक्री न हो पाए। दूसरी शिकायत दिल्ली के प्रशांत विहार पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है, जिसमें कहा गया है कि ओम दुनिया भर के फैले हिंदू लोगों की आस्था का विषय है। आईपीसी की धारा 295 ए और 153 ए के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

याद दिला दें कि अमेजन.कॉम भी भारतीय झंडे वाले डोरमैट बेच रही थी। इसके बाद भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कंपनी को धमकी दी थी कि अगर वे ऐसे प्रोडेक्ट बेचना बंद नहीं करेंगे तो उनकी कंपनी के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा। सुषमा स्वराज ने टि्वटर पर कहा था, ‘अमेजन बिना शर्त माफी मांगे। उन्‍हें हमारे राष्‍ट्रध्‍वज का अपमान करते सारे उत्‍पाद हटाने ही होंगे। अगर ऐसा नहीं किया गया तो हम किसी भी अमेजन कर्मचारी को भारतीय वीजा नहीं देंगे। हम पहले दिए गए वीजा को भी अवैध घोषित कर देंगे। अमेजन इससे पहले हिन्‍दू देवी-देवताओं के फोटो वाले डोरमैट बेचकर सोशल मीडिया पर घिर चुकी है। यूजर्स ने तब बाकायदा वेबसाइट का स्‍क्रीनशॉट लगाकर साइट का बॉयकॉट करने की मांग की थी। जिसके बाद अमेजन ने आपत्तिजनक उत्‍पाद वेबसाइट से हटा लिए थे।

कंपनी यहीं नहीं रुकी थी। कंपनी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी अपमान किया था। झंडे बेचने बंद करने के दो ही दिन बाद कंपनी की वेबसाइट पर भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर वाली चप्पलों की तस्वीरें अपलोड की गई थीं। इन चप्पलों पर महात्मा गांधी की तस्वीर है। ‘Gandhi Flip Flops’ नाम से बेची जा रही इन चप्पलों की कीमत 16.99 डॉलर रखी गई थी।

सुषमा स्वराज की अमेजन को चेतावनी:

“देश में हिंदूओं की आबादी घट रही है, क्योंकि वे धर्म परिवर्तन नहीं करते”: केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, देखें वीडियो :

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग