ताज़ा खबर
 

RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बचाव में उतरे वित्त मंत्री अरूण जेटली

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल का बचाव करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता जयराम रमेश पटेल पर हमला अनुचित है।
Author नई दिल्ली | November 27, 2016 20:06 pm
वित्त मंत्री अरुण जेटली।

वित्त मंत्री अरूण जेटली रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल के बचाव में उतार आए हैं। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने हालिया नोटबंदी के मुद्दे को लेकर पटेल पर निशाना साधा है। वित्त मंत्री ने पटेल पर ‘हमले’ को अनुचित बताते हुए कहा कि कि राजनीतिज्ञों को ऐसे लोगों पर हमला नहीं करना चाहिए जो अपना बचाव नहीं कर सकते।’’ जेटली ने कहा, ‘‘जयराम रमेश द्वारा रिजर्व बैंक गवर्नर की आलोचना अनुचित है।

क्या राजनीतिज्ञों को ऐसे लोगों पर हमला करना चाहिए जो उनके लहजे में अपना जबाव नहीं दे सकते।’’ नेशनल हेराल्ड में एक लेख में कांग्रेसी नेता जयराम रमेश ने आरोप लगाया है कि सरकार ने रिजर्व बैंक को अंधेरे में रखा। रमेश ने लिखा है, ‘‘या तो उर्जित पटेल देश को नोटबंदी पर रिजर्व बैंक की तैयारियों को लेकर गुमराह करने के दोषी हैं या फिर उन्होंने रिजर्व बैंक की स्वायत्तता से समझौता किया है। दोनों ही स्थितियों में उन्हें इस्तीफा देना चाहिए।’’

रमेश ने लिखा है कि रिजर्व बैंक देश का मौद्रिक प्राधिरकरण है जो देश के सभी नागरिकों को बैंक नोट उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार है। यदि पटेल ने प्रधानमंत्री की नोटबंदी की योजना को मंजूरी दी, तो निश्चित रूप से रिजर्व बैंक को विश्वास रहा होगा कि वह नोट उपलब्ध करा पाएगा। उन्होंने इस मुद्दे पर पटेल की चुप्पी को लेकर भी निशाना साधते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक एक स्वतंत्र और स्वायत्त संस्थान है। उसे मौजूदा स्थिति पर स्पष्टीकरण देना चाहिए।

कांग्रेस के इस नेता ने शिकायत की कि बैंकों में पर्याप्त नोट नहीं है। महीनों नहीं तो कम से कम हफ्तों यह कमी बनी रहेगी। रमेश ने कहा कि ऐसा क्यों है कि रिजर्व बैंक इस गंभीर संकट के बारे में न तो कोई स्थिति स्पष्ट कर रहा है और न ही देश को कोई भरोसा दे रहा है।

वीडियो:मनमोहन के हमले पर जेटली का पलटवार; बोले- ‘स्कैंडल वाली सरकार नोटबंदी को घोटाला बता रही है’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    Ashok Sharma
    Nov 27, 2016 at 3:21 pm
    पूर्व रबी गवर्नर रघुराम राजन की आलोचना जो इन्होंने ने ही की क्या वो उचित थी ?
    Reply
सबरंग