ताज़ा खबर
 

अब फेसबुक के जरिए भी बनवा सकेंगे नया वोटर आईकार्ड, जानिए क्या है चुनाव आयोग का नया प्लान

चुनाव आयोग 1 जुलाई 2017 को पहला राष्ट्रव्यापी “मतदाता पंजीकरण रिमाइंडर” (voter registration reminder) लॉन्च करने जा रहा है।
रिमाइंडर 13 भाषाओं में भेजा जाएगा। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, तमिल, तेलूगु, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली, उर्दू, असमी, मराठी और उड़िया शामिल हैं।

भारत में 18 करोड़ से ज्यादा लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। चुनाव आयोग और फेसबुक मिलकर एक नई पहल शुरू करने जा रहे हैं। भारतीय नागरिकों को चुनाव आयोग के साथ रजिस्टर करने को प्रोत्साहित करने के लिए फेसबुक पर ‘रजिस्टर नाउ’ बटन बनाया गया है। इस अभियान की शुरूआत 1 जुलाई को होगी और 4 जुलाई तक फेसबुक यूजर्स के पास रजिस्ट्रेशन रिमाइंडर भेजा जाएगा। यह रिमाइंडर सिर्फ उन्हीं लोगों के पास जाएगा जो वोट देने के लिए योग्य होंगे। रिमाइंडर 13 भारतीय भाषाओं में भेजा जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ नसीम जैदी ने कहा कि मुझे यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि चुनाव आयोग मतदाताओं के रजिस्ट्रेशन के लिए विशेष अभियान शुरू करने वाला है। पहली बार नए वोटर्स पर विशेष ध्यान देने के लिए एक विशेष अभियान की शुरूआत की जा रही है। यह चुनाव आयोग का उस पहल में एक और कदम है जिसमें चुनाव आयोग किसी भी मतदाता को वोट के अधिकार से पीछे नहीं छोड़ना चाहता है।

चुनाव आयोग 1 जुलाई 2017 को पहला राष्ट्रव्यापी “मतदाता पंजीकरण रिमाइंडर” (voter registration reminder) लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए फेसबुक के साथ साझेदारी की गई है। इस सर्विस के तहत फेसबुक ऐसे लोगों को 1 जुलाई से रिमाइंडर भेजना शुरू कर देगा, जिनका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है और वह वोट डालने के योग्य हो चुके हैं। इसके लिए फेसबुक यूजर्स रजिस्टर नाउ बटन शुरू करेगा। चुनाव आयोग के मुताबिक पहली बार लोगों के वोटर आईडी कार्ड बन जाएं, इसके लिए फेसबुक से मदद ली जा रही है। 1 जुलाई को फेसबुक अपने यूजर को नोटिफिकेशन बार में रिमाइंडर अलर्ट भेजेगा।

यह रिमाइंडर 13 भाषाओं में भेजा जाएगा। जिन भाषाओं में इसे भेजा जाएगा उनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, तमिल, तेलूगु, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली, उर्दू, असमी, मराठी और उड़िया शामिल हैं। इस रिमाइंडर के बाद अगर कोई यूजर वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए ‘Yes’ बटन पर क्लिक करता है तो उसको www.nvsp.in पर भेज दिया जाएगा। यहां जाकर यूजर अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरा कर सकता है। प्रॉसेस पूरा होने के बाद चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड को मतदाता के घर भेज देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग