December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

कोर्टरूम में गरमागरमी: जस्टिस काटजू के तर्क से गुस्‍सा हुए जज ने गार्ड बुला कर कहा- इन्‍हें बाहर निकालो, काटजू बोले- जो करना है कर लो

भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में यह पहला मौका है जब सुप्रीम कोर्ट के किसी रिटायर्ड जज को अवमानना का सामना करना पड़ रहा है।

जस्टिस मार्कण्डेय काटजू। (फाइल फोटो)

सौम्या हत्याकांड के फैसले की आलोचना करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जज जस्टिस मार्कण्डेय काटजू को आज (शुक्रवार को) अवमानना का नोटिस जारी किया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि सौम्या केस में जस्टिस गोगोई पर जस्टिस काटजू की टिप्पणी तीन जजों वाली बेंच के फैसले की आलोचना नहीं है बल्कि यह जस्टिस गोगोई की अवमानना है। उधर सुप्रीम कोर्ट द्वारा अवमानना नोटिस जारी किये जाने के बाद जस्टिस काटजू ने कहा, “मिस्टर (जस्टिस) गोगोई मुझे डराइए मत, आपको जो करना है, कीजिए।”

भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में यह पहला मौका है जब सुप्रीम कोर्ट के किसी रिटायर्ड जज को अवमानना का सामना करना पड़ रहा है। आज जस्टिस काटजू कोर्ट में पेश हुए थे। जब उन्होंने तर्क देने शुरु किए तो अदालत में मैहौल गर्म हो गया। हालात ऐसे बिगड़े कि जज को सुरक्षा गार्ड तक बुलाने पड़े। इससे पहले जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस यूयू ललित की पीठ ने 17 अक्तूबर को काटजू को इस मामले में नोटिस जारी कर अदालत में 11 नवंबर को व्यक्तिगत रूप से पेश होने और कार्यवाही में भाग लेने को कहा था।

वीडियो देखिए: सुप्रीम कोर्ट ने मार्कंडेय काटजू को अवमानना नोटिस जारी किया; दुर्व्यवहार करने पर कोर्ट से बाहर निकाला

गौरतलब है कि फरवरी 2011 में केरल में 23 साल की सौम्या के साथ रेप हुआ था. इस मामले में त्रिशूर स्थित फास्ट ट्रैक अदालत ने गोविंदास्‍वामी को मौत की सजा सुनाई थी। हाई कोर्ट ने मौत की सजा पर मुहर लगा दी। शीर्ष अदालत ने मौत की सजा को उम्रकैद में तब्दील कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले की आलोचना करते हुए जस्टिस काटजू ने अपने ब्‍लॉग में लिखा था कि बैंच ने मान लिया कि सौम्‍या ट्रेन से कूदी थी ना कि गोविंदस्‍वामी ने उसे धक्‍का दिया था। उन्‍होंने लिखा था, “लॉ कॉलेज का छात्र भी जानता है कि अफवाही सबूत अस्‍वीकार्य होते हैं। काटजू ने पहले फेसबुक पर एक पोस्ट में शीर्ष अदालत के फैसले की आलोचना करते हुए इस पर पुनर्विचार की जरूरत बताई थी।

वीडियो देखिए: “जस्टिस काटजू सही हैं, मेरा दिमाग खाली है”: अमिताभ बच्चन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 6:41 pm

सबरंग