ताज़ा खबर
 

राष्ट्रगान के प्रति सम्मान को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार चंडीगढ़ प्रशासन ने दिव्यांग के लिए जारी किये निर्देश

चंडीगढ़ प्रशासन ने राष्ट्रगान के प्रति सम्मान दिखाने हेतु विकलांगों के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं।
Author चंडीगढ़ | June 28, 2017 19:23 pm

चंडीगढ़ प्रशासन ने राष्ट्रगान के प्रति सम्मान दिखाने हेतु विकलांगों के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं। उच्चतम न्यायालय के हालिया आदेश के अनुसार जारी दिशानिर्देश में कहा गया कि जो विकलांग व्यक्ति खड़े होने में असमर्थ हैं वे उचित मदद के साथ या इसके बिना अधिकतम सावधानी की मुद्रा के साथ एक जगह रूकेंगे।
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि अगर विकलांग व्यक्ति चलने में बैशाखी का प्रयोग करता है तो वह अधिकतम सर्तकता के साथ एक जगह रूककर स्थिर हो जाएं। उन्होंने दिशानिर्देशों का हवाला देते हुए कहा कि श्रवण संबंधी विकलांगता वाले व्यक्ति सावधान की अवस्था में खड़े हो जाएं।

उन्होंने कहा कि हालांकि पर्दे पर इस बारे में उचित संकेत होंगे कि राष्ट्रगान चलाया या गाया जा रहा है। इसके अनुसार, दृष्टिहीन और कम नजर वाले व्यक्तियों को राष्ट्रगान के सम्मान में खड़ा होना होगा। अधिकारी ने कहा कि लोगों को बुद्धि संबंधी विकलांगता वाले लोगों के प्रति संवेदनशील होना होगा ताकि उनके खिलाफ कोई अवांछित घटना नहीं हो और उन्हें परेशान नहीं किया जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on June 28, 2017 7:23 pm

  1. No Comments.
सबरंग