December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

लंबी चलेगी मुसीबत: दो लाख एटीएम और 3000 तकनीशियन, 7 दिन में केवल 15 हजार मशीनों में हुआ बदलाव

शनिवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि एटीएम में बदलाव के काम में 2 से 3 हफ्ते लग सकते हैं, लेकिन बैंक अधिकारियों का कहना है कि यह उतना भी आसान नहीं है।

देशभर में कुल 2.20 लाख एटीएम हैं। (PTI Photo)

देशभर में 2 लाख से ज्यादा एटीएम हैं और इनमें से हर एक एटीएम में 500 और 2000 रुपए के नए नोट को अनुसार बदलाव किया जाना है। पूरे देश में इस काम के लिए 3000 तकनीशियन की टीम काम कर रही है, हालांकि लोगों को राहत मिलने में अभी काफी समय लगने वाला है। एक सूत्र ने बताया कि पिछले एक हफ्ते में 2.2 लाख में से करीब 15 हजार एटीएम में ही बदलाव किया गया है। बदलाव किए गए एटीएम भी अभी तक सिर्फ बड़े शहरों के हैं। बता दें कि शनिवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि एटीएम में बदलाव के काम में 2 से 3 हफ्ते लग सकते हैं, लेकिन बैंक अधिकारियों का कहना है कि यह उतना भी आसान नहीं है और इस काम में उन्हें कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

इस काम से जुड़े एक सूत्र ने बताया, “एटीएम में मापांकन (recalibration) करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों में बदलाव करना पड़ता है। वहीं पूरे देश में इस काम के लिए सिर्फ 3000 तकनीशियन लगाए गए हैं। इसके अलावा कई जगहों पर एटीएम में पैसे डालने का काम भी होने लगता है, जिससे काफी समय बर्बाद होता है। देश में अभी तक करीब 15000 या कहें तो 7-8 फीसदी एटीएम में ही बदलाव हो पाया है।” अभी तक जिस-जिस एटीएम को 2000 और नए 500 रुपए के नोट निकालने के लिए तैयार किया गया है, उनमें अभी तक सिर्फ 100 रुपए के नोट ही डाले जा रहे थे।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि बदलाव के बाद अब एक और चुनौती सामने आ गई है। अब एटीएम लगभग दो घंटे में ही खाली हो जाता है और उनमें फिर से पैसे डालने पड़ते हैं। दरअसल एक एटीएम में एक बार में सिर्फ 2.5 लाख रुपए तक की रकम डाली जा सकती है और यदि यह 2000 रुपए के ही नोट होंगे तो सिर्फ 125 नोट ही डल सकते हैं। बता दें कि एटीएम में दो और पांच हजार नोट करेंसी रखने के लिए जरूरी बदलाव जरूरी है। नए नियम के मुताबिक एटीएम से एक दिन में प्रतिकार्ड 2500 रुपए निकाले जा सकते हैं, लेकिन यह सुविधा बदलाव किए गए एटीएम में ही मिलेगी।

बैंक पहुंची प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां; 4500 रुपए के नोट बदलवाए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 16, 2016 9:24 am

सबरंग