ताज़ा खबर
 

नोटबंदी: कांग्रेस ने मौतों के लिए पीएम को ठहराया जिम्‍मदार, कहा- नरेंद्र मोदी पर दर्ज हो हत्‍या का केस

पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500, 1000 के पुराने नोट बंद करने का ऐलान किया था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। PTI Photo by Kamal Kishore

मुंबई कांग्रेस अध्‍यक्ष संजय निरुपम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हत्‍या का मुकदमा दर्ज किए जाने की मांग की है। निरुपम का तर्क है कि देशभर में 70 लोगों की मौत के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत पीएम पर मुकदमा चलना चाहिए। संजय ने नाेटबंदी की वजह से हुई कथित मौतों के लिए पीएम मोदी को जिम्‍मदार ठहराते हुए एएनआई से कहा, ”पिछले दो सप्‍ताह से, पूरा देश, खासतौर से मुंबई, स्‍थानीय लोग नोटबंदी के बाद से बहुत परेशानी उठा रहे हैं। लोगों को बहुत दिक्‍कत हो रही है उनका साथ देने के लिए मुंबई कांग्रेस ने नोटबंदी पर चर्चा शुरू कराई है। और इस माध्‍यम के जरिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करना चाहूंगा कि नोटबंदी योजना जल्‍दबाजी में बिना जनता को होने वाले नफा-नुकसान का अंदाजा लगाए बिना लागू की गई थी। नोटबंदी की घोषणा के बाद से करीब 70 लोगों की मौत हो चुकी है और प्रधानमंत्री इन मौतों के लिए जवाबदेह हैं। इन 70 लोगों की हत्‍या करने के लिए आईपीसी की धारा 302 के तहत प्रधानमंत्री मोदी पर मुकदमा दर्ज होना चाहिए।” निरुपम ने केंद्र सरकार से गुजारिश की ‘नए करेंसी नोटों की सप्‍लाई बढ़ाई जाए क्‍योंकि सरकार देश की 86 फीसदी जनता को नई करेंसी मुहैया करा पाने में नाकाम रही है।’

देश भर से नोटबंदी से प्रभावित होकर कई लोगों की मौत होने की रिपोर्ट्स आई हैं। छत्‍तीसगढ़ के रायगढ़ में एक किसान ने इसलिए आत्‍महत्‍या कर ली क्‍योंकि वह 3,000 रुपए के नोट नहीं बदलवा सका था, जो उसे अपने बच्‍चों को तमिलनाडु भेजने थे। गुजरात के लिम्‍बड़ी में बैंक के बाहर नोट बदलवाने के लिए लाइन में लगे 69 वर्षीय व्‍यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। देश भर में बैंकों और एटीएम के बाहर भीड़ है क्‍योंकि लोग रोजमर्रा के काम के लिए नोट बदलवाने पहुंच रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से नोटबंदी के फैसले पर उनकी राय मांगी है। पीएम ने ट्वीट कर बताया, ”मैं करेंसी नोट को लेकर लिए गए फैसले पर आपकी प्रतिक्रया जानना चाहता हूं। नरेंद्र मोदी ऐप पर सर्वे में हिस्‍सा लीजिए।”

पीएम ने 8 नवंबर को 500, 1000 के पुराने नोट बंद करने का ऐलान किया था। इस कदम की कुछ विपक्षी दलों ने तीखी आलोचना की है। कांग्रेस का आरोप है कि सरकार ने आने वाली मुश्किलों का अंदाजा लगाए बिना इतना बड़ा फैसला ले लिया।

उपचुनाव नतीजे: MP में BJP जीती, पुदुचेरी में कांग्रेस और त्रिपुरा में CPM जीती, वीडियो देखें

मनचले ने छेड़ा तो महिलाओं ने सरेराह चप्‍पलों से की पिटाई, वीडियो देखें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग