December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

दवा दुकानों पर फिर से मिलेंगे विक्स-500 और कोरेक्स कफ सीरप, दिल्ली हाई कोर्ट ने हटाया बैन

जस्टिस राजीव सहाय एंडलॉ ने इस मामले की सुनवाई करते हुए 2 जून को फैसला सुरक्षित रख लिया था।

बैन हटने के बाद ये दवाएं फिर से मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध हो जाएंगी।

दिल्ली हाई कोर्ट ने सर्दी जुकाम की पॉपुलर दवा विक्स एक्शन 500 और कोरेक्स कफ सीरप पर से सरकारी प्रतिबंध को हटा दिया है। कोर्ट ने दवाओं पर बैन लगाने के फैसले को बेतरतीव बताया है। कोर्ट ने दवा बनाने वाली कंपनियों और हेल्थ सेक्टर से मिले 454 याचिकाओं का निपटारा करते हुए यह फैसला सुनाया है। केन्द्र सरकार ने एक फैसले में विक्स एक्शन 500, डी कोल्ड और कोरेक्स कफ सीरप समेत कुल 344 दवाओं पर मार्च में प्रतिबंध लगा दिया था।

जस्टिस राजीव सहाय एंडलॉ ने इस मामले की सुनवाई करते हुए 2 जून को फैसला सुरक्षित रख लिया था। जस्टिस एंडलॉ ने दवा निर्माता कंपनी फाइजर, ग्लेनमार्क, प्रॉक्टर एंड गैम्बल और सिपला, केन्द्र सरकार और ऑल इंडिया ड्रग एक्शन नेटवर्क जैसी गैर सरकारी संस्थाओं की याचिका पर नियमित सुनवाई के बाद यह फैसला दिया है।

हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार की दलीलों को ठुकराते हुए कहा है कि सरकार ने 344 दवाओं पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए नियमों की अनदेखी की है। सरकर के इस फैसले के खिलाफ 454 याचिका हाई कोर्ट में दाखिल की गयी थी। याचिका में सरकार के फैसले को मनमाना बताते हुए रद्द करने की मांग की गयी थी। कंपनियों ने कहा था कि इसके लिए तय मानकों का पालन नहीं किया गया है। हालांकि, कोर्ट ने 14 मार्च को ही सरकार के प्रतिबंध पर स्टे लगा दिया था। केन्द्र सरकार ने 10 मार्च को बैन लगाया था।

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसी साल मार्च में कफ सीरप के मिश्रण समेत उन करीब 344 दवाओं को प्रतिबंधित करने की पहल की थी, जिनमें दो या ज्यादा दवाओं का निश्चित मात्रा में मिश्रण होता है। मंत्रालय ने कार्रवाई यह कहते हुए की थी कि इनसे लोगों की सेहत को खतरा है और इनके सुरक्षित विकल्प मौजूद हैं। अचरज इस बात का है कि जिन दवाओं पर पाबंदी लगाई गई थी, उनमें से कई ऐसी हैं जिन्हें आम आदमी डॉक्टर के परचे के बगैर किसी भी दवा विक्रेता से भरोसे के साथ खरीदता रहा है और उनके बेशुमार विज्ञापनों, उनकी, बिक्री और इस्तेमाल में दशकों तक कोई बाधा नहीं रही है।

कौन-कौन सी दवाएं थी प्रतिबंधित

डी कोल्ड टोटल, कोरेक्स कफ सीरप, विक्स एक्शन 500, क्रोसिन कोल्ड एंड फ्लू, डीकोल्ड टोटल, ओफलोक्स, डोलो कोल्ड, चेरीकोफ, विक्स एक्शन 500, डीकोफ, सूमो, कफनील, पैडियाट्रिक सिरप टी 98, टेडीकॉफ जैसी 344 FDS दवाओं को प्रतिबंधित किया गया था। इसके बाद से ही ये दवाएं बाजार में नहीं बिक रही थीं।

वीडियो देखिए- कोरेक्स, विक्स एक्शन 500 समेत 344 दवाओं से दिल्ली हाई कोर्ट ने हटाया बैन

वीडियो देखिए- पेट्रोल पंप, एयर टिकट काउंटर पर 2 दिसबंर के बाद नहीं चलेंगे 500 रुपए के पुराने नोट

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 1:34 pm

सबरंग