ताज़ा खबर
 

चीन-पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, 4168 करोड़ रुपये खर्च कर अमेरिका से 6 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीद को मंजूरी

रक्षा मंत्रालय की सबसे ऊपरी निर्णायक संस्था डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल ने इस खरीद परियोजना को मंजूदी दी है। इस पर करीब 4168 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
अपाचे हेलीकॉप्टर। (फाइल)

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने आज, गुरुवार (17 अगस्त) को अमेरिका से छह विशालकाय बोइंग AH-64E अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दे दी है। यह खरीद पूर्व के 22 हेलीकॉप्टर खरीद से अलग होगी। रक्षा मंत्रालय की सबसे ऊपरी निर्णायक संस्था डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल ने इस खरीद परियोजना को मंजूदी दी है। इस पर करीब 4168 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इस सौदे के लिए भारतीय सेना ने मंत्रालय से अनुरोध किया था। सेना ने मंत्रालय से 11 अपाचे हेलीकॉप्टर के लिए अनुरोध किया था लेकिन रक्षा मंत्रालय की वित्तीय समिति ने छह हेलीकॉप्टर खरीदने को मंजूरी दी है।

सितंबर 2015 में रक्षा मंत्रालय ने 2.2 अरब डॉलर की 22 अपाचे हेलीकॉप्टर की पहली खेप की खरीद योजना को मंजूरी दी थी। वायु सेना की योजना इस अटैकर हेलीकॉप्टर की तैनाती पाकिस्तान और चीन सीमा पर करने की है। इससे वायु सेना की ताकत में इजाफा होगा। भारत के वायु सेना के बेड़े में अपाचे की तैनाती से पाकिस्तान और चीन के मोर्चे पर भारत को सैन्य बढ़त मिलेगी। भारत इस एएच-64ई अपाचे हेलीकॉप्टर के साथ अमेरिका से संबद्ध उपकरण, स्पेयर पार्ट्स, प्रशिक्षण एवं गोला-बारूद भी लेगा।

रक्षा सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील पंजाब के पठानकोट एयरबेस और असम के जोरहट में अपाचे को तैनात किए जाने की योजना है। बता दें कि बोइंग एएच-64 अपाचे अमेरिका का दो टर्बोशाफ्ट इंजन और चार ब्लेड वाला अटैक हेलीकॉप्टर है। यह हेलीकॉप्टर अपने आगे लगे सेंसर की मदद से रात में भी उड़न भर सकता है। इसकी पहली उड़ान 30 सितंबर 1975 में हुई थी। यह दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला अटैक हेलीकॉप्टर है।

 

डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल (डीएसी) ने इसके अलावा यूक्रेन से दो गैस टर्बाइन सेट भी खरीदने को मंजूरी दी है। ये गैस टर्बाइन सेट रूस में भारत के लिए तैयार किए जा रहे दो ग्रिगोरोविच पोतों के लिए खरीदे जाएंगे। इन गैस टर्बाइन सेट की कीमत 490 करोड़ रुपये होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    bitterhoney
    Aug 18, 2017 at 7:32 am
    क्या केवल ६ अपाचे हेलीकाप्टर से भारत को चीन और पाकिस्तान पर विजय प्राप्त हो जाएगी? मोदीजी, जनता मूर्ख नहीं है जनता सब जानती है कि अपाचे हेलीकाप्टर का सौदा आप ने केवल ट्रम्प को प्रसन्न करने के लिए किया है. ट्रम्प से मित्रता आप का लक्ष है. एक चाय बेचने वाले को गौरवान्वित होने के लिए इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है कि वह अमरीका के राष्ट्रपति का मित्र हो?
    (0)(0)
    Reply