ताज़ा खबर
 

CRPF में मोची, माली, धोबी, कुक को सम्मानित करने के लिए दिए जाएंगे अंग्रेजी नाम

सेंट्रल रिसर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) में कुक, धोबी, माली, मोची का काम करने वाले सदस्यों को उनके इंग्लिश टाइटल्स मिलने वाले हैं।
सीआरपीएफ जवानों की एक टुकड़ी (Express photo by Renuka Puri)

सेंट्रल रिसर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) में कुक, धोबी, माली, मोची का काम करने वाले सदस्यों को उनके इंग्लिश टाइटल्स मिलने वाले हैं। सीआरपीएफ में कई तरह के पदों पर काम करने वाले जवानों को अब उनके नाम अंग्रेजी भाषा में मिलने वाले हैं। नए टाइटल्स के तहत कुक को शैफ, नाई को हेयर स्टाइलिस्ट, माली को गार्डनर, सफाई कर्मचारी को हाउस कीपर और ऐसे ही रसोईघर में मदद का काम करने वालों को चीफ असिस्टेंट्स के टाइटल्स दिए जाएंगे। ठीक इसी तरह से ऑटोमोटिव मेकेनिक का टाइटल फिटर को दिया जाएगा। वहीं कई और टाइटल्स को बदलने का प्रस्ताव रखे गए हैं। वहीं अब धोबी को लॉन्ड्रीमैन कहा जाएगा। ऐसे ही चौकीदार को सिक्योरिटी असिस्टेंट और मोची को शो मेकर का टाइटल दिया जाएगा। गौरतलब है कि यह बदलाव हाल ही में केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने एक डेवलप्मेंट प्रॉग्राम के तहत सजस्ट किए थे। यह टाइटल्स खास तौर पर सीआरपीएफ अफसरों के लिए सजस्ट किए गए थे।

एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ में इन पदों पर काम करने वाले सदस्यों को हम सम्मानित करना चाहते हैं। ऐसे में मंत्री चाहते हैं कि चौकीदार, माली, मोची, सफाई कर्मचारी, जैसे नाम हटा दिए जाएं। हालांकि रैंक या फिर काम के नेचर में कोई बदलाव नहीं होंगे। इसके अलावा एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी भी दी कि इस काम में किसी भी तरह के कोई फाइनैन्शियल बदलाव नहीं किए जाएंगे। वहीं सीआरपीएफ के अलावा सीआईएसएफ, आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी, असम राइफल्स जैसे कई और अर्धसैनिक बलों में अलग-अलग पदों पर काम करने वाले जवानों टाइटल्स भी ऐसे ही बदले जाएंगे। जो टाइटल्स सीआरपीएफ जवानों को मिलेंगे वैसे ही टाइटल्स बाकी के अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी दिए जाएंगे।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.