ताज़ा खबर
 

PAN कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तरीख बढ़ी, नहीं किया तो हो सकते हैं ये नुकसान

Link Aadhar Card with Pan Card: अगर आप यह देखना चाहते हैं कि आपका आधार पैन से लिकं है या नहीं तो इनकम टैक्स की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉगिन करके देख सकते हैं।
Pan card Link Aadhar Card:आधार को पैन कार्ड से इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर जाकर लिंक किया जा सकता है।

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। अगर अभी तक लिंक नहीं किया है तो आपको कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर कर दी गई है। अगर आप यह देखना चाहते हैं कि आपका आधार पैन से लिंक है या नहीं तो इनकम टैक्स की वेबसाइटhttp://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर लॉगिन करके देख सकते हैं। लॉगिन करने के बाद प्रोफाइल सेटिंग में जाकर देख पाएंगे कि आपका आधार पैन से लिंक है या नहीं। अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है तो ठीक है अगर लिंक नहीं है तो यहां क्लिक करके जानें कैसे करना है लिंक। अगर आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया तो आपको यह नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

इनकम टैक्स नहीं भर सकते: अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो साल 2016-2017 के लिए आप इनकम टैक्स फाइल नहीं कर सकते हैं। अगर आप टैक्स देने वालों की श्रेणी में आते हैं और आईटीआर फाइन नहीं करेंगे तो दिक्कतों का सामना उठाना पड़ेगा।

नोटिस और जुर्माना: अगर आप एक टैक्स पेयर हैं और आईटीआर टाइम पर फाइल नहीं करेंगे तो इनकम टैक्स विभाग आपको नोटिस जारी कर सकता है। इसके लिए आपके ऊपर 5,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

घाटे को क्लेम नहीं कर सकते: आप अगर आईटीआर फाइल नहीं करेंगे तो किसी भी तरह का क्लेम जैसे कैपिटल लॉस बिजनेस लॉस क्लेम नहीं कर सकते।

रिफंड क्लेम नहीं कर सकते: अगर आप समय पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करेंगे तो इसका असर रिफंड पर भी पड़ेगा। उस रिफंड पर जिसे आईटीआर में क्लेम किया जाता है। ऐसा भी हो सकता है कि ज्यादा देर होने पर रिफंड को प्रोसेस ही न किया जाए।

ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है: अगर आप समय पर इनकम टैक्स नहीं भरेंगे तो इसमें धारा 234 A, B, C लागू होंगी। इसके तहत आपको अच्छा खासा ब्याज भी देना पड़ सकता है। इन सभी से बचने के लिए अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कर लें और समय पर आईटीआर फाइल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग