ताज़ा खबर
 

पीएम के साथ मीटिंग में कई सीएम ने दिखाई नाराजगी, पंजाब का वार- केंद्र ने हमें भिखारी बना दिया है

पीएम और राज्यों के सीएम की ऐसी मीटिंग 10 साल बाद हुई थी। इस मीटिंग में 2010 में आई Punchhi Commission की रिपोर्ट पर भी बात की गई।
11वीं अंतर-राज्यीय परिषद की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठे गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, अरुण जेटली। (Source: PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (16 जुलाई) को अंतर-राज्यीय परिषद की बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों से मुलाकात की। इस मुलाकात में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने राज्यपाल और उपराज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार आर्टिकल 356 का गलत इस्तेमाल कर रही है। ऐसा नहीं था कि बीजेपी की ‘बुराई’ उसके विपक्षियों ने ही की। बल्कि उसके गठबंधन वाले लोग भी उसके खिलाफ बोले।

Read Also:  पीएम से मुलाकात में केजरीवाल ने दिल्ली नहीं देश की बात की, रखीं ये डिमांड

मीटिंग में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार को गवर्नर के पद को ही खत्म कर देना चाहिए। वहीं पंजाब में बीजेपी गठबंधन वाली पार्टी शिरोमणी आकाली दल ने आरोप लगाया कि केंद्र ने उनको ‘भिखारी’ बना दिया। तमिलनाडु की सीएम जयललिता की तरफ से कार्यक्रम में पहुंचे वित्त मंत्री ओ पन्नीरसेलम ने राज्यपाल की शक्तियों को कम करने का सुक्षाव दिया।

Read Also: केजरीवाल ने मुस्‍कुराकर किया नमस्‍कार, मोदी ने हैंडशेक के लिए बढ़ाया हाथ, फिर…

हरीश रावत जिनको सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करके फिर से सत्ता में बैठाया है उन्होंने राज्यपाल के मुद्दे को नहीं उठाया। उन्होंने इस मीटिंग में 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों की बात की। उनके मुताबिक, इससे उनके राज्य को मिलने वाले फायदे कम हो रहे हैं। मीटिंग में सुखबीर सिंह बादल ने केंद्र सरकार पर संविधान के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया। उनके मुताबिक, केंद्र सराकर ने कुछ मुद्दों को राज्य की लिस्ट से उठाकर समवर्ती सूची में डाला है और समवर्ती सूची से कुछ विषयों को उठाकर केंद्र की सूची में।

Read Also: केजरीवाल ने इस फोटो से उड़ाया पीएम मोदी और आलिया भट्ट का मजाक

10 साल बाद हुई थी ऐसी मीटिंग: पीएम और राज्य के सीएम और राज्यपाल की ऐसी मीटिंग 10 साल बाद हुई थी। इस मीटिंग में 2010 में आई Punchhi Commission की रिपोर्ट पर भी बात की गई। यह रिपोर्ट केंद्र और राज्य सरकार के रिश्तों के ऊपर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग