ताज़ा खबर
 

नौ करोड़ के चीनी पटाखे जब्त

पंजाब के एक व्यापारी ने दिल्ली के एक कस्टम कारोबारी के साथ मिलकर कथित तौर पर फर्जी आयात-निर्यात कोड का इस्तेमाल कर पटाखों का आयात किया था।
Author नई दिल्ली | October 10, 2016 03:00 am
पटाखे।

दिवाली से पहले राजस्व खुफिया निदेशालय ने नौ करोड़ रुपए मूल्य के चीन निर्मित पटाखे जब्त किए हैं। तुगलकाबाद में इनलैंड कंटेनर डिपो में छह बड़े कंटेनरों से शनिवार को अवैध रूप से आयातित इन पटाखों को जब्त किया गया। डीआरआइ के प्रमुख अतिरिक्त महानिदेशक देवी प्रसाद दास के मुताबिक, पुलिस को जानकारी दी गई थी कि कंटेनरों में दिव्यांगों के लिए चिकित्सा उपकरण हैं, लेकिन सूचना पर पहुंची टीम ने कंटेनरों में पटाखे बरामद किए। ‘लेपर्ड किंग’, ‘पॉप पॉप स्नैपर्स’ आदि अलग-अलग ब्रांड वाले इन पटाखों का बाजार मूल्य करीब नौ करोड़ रुपए हैं। नियमों के मुताबिक पटाखों के आयात पर प्रतिबंध है। केवल मुख्य विस्फोटक नियंत्रक की ओर से जारी लाइसेंस से ही पटाखों का आयात किया जा सकता है।

पंजाब के एक व्यापारी ने दिल्ली के एक कस्टम कारोबारी के साथ मिलकर कथित तौर पर फर्जी आयात-निर्यात कोड का इस्तेमाल कर पटाखों का आयात किया था। दास ने बताया कि पूछताछ के बाद दोनों को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। तस्करी वाले इन पटाखों का लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर और पर्यावरण पर इनके नुकसानदेह प्रभावों पर विचार करने के बाद डीआरआइ ने इस तरह की अवैध तस्करी रोकने के लिए निगरानी बढ़ा दी है। इस साल अब तक डीआरआइ की दिल्ली इकाई ने पटाखों के आठ कंटेनर जब्त किए हैं जिनका बाजार मूल्य करीब 11 करोड़ रुपए है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग