December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

केंद्र तेल क्षेत्र में करेगा 25 अरब डालर का निवेश: धमेंद्र प्रधान

पेटोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धमेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि देश में तेल क्षेत्र में जल्द ही 25 अरब डालर का निवेश होगा।

Author देहरादून | October 30, 2016 05:48 am
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

पेटोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धमेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि देश में तेल क्षेत्र में जल्द ही 25 अरब डालर का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव होने की स्थिति में कंपनियां खुद को स्थिति के अनुरूप ढाल लेती हैं।  यहां पत्रकारों के पूछे गए एक सवाल के जवाब में प्रधान ने कहा- मुझे नहीं लगता कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से तेल कंपनियों में निराशा पैदा होती है क्योंकि वे जानती हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव के दौर में उन्हें खुद को कैसे ढालना है और सामंजस्य बैठाना है। तेल क्षेत्र में निवेश संभावनाओं के बारे में उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम क्षेत्र में जल्द ही 25 अरब डालर का निवेश होगा जिसमें केयर्न इंडिया जैसी तेल और गैस क्षेत्र की कंपनियों की बड़ी भूमिका होगी। केंद्र की पेट्रोलियम क्षेत्र की नीति के कारण देश की अर्थव्यवस्था के मजबूत होने का दावा करते हुए प्रधान ने कहा कि हाल के दिनों में भले ही दाम में कुछ मजबूती आई हो, लेकिन सरकार ने तेल क्षेत्र से हुए लाभ का 50 फीसद हिस्सा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, महिला कल्याण और सशक्तीकरण जैसी अनूठी योजनाओं में लगाया है।

केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि इस साल मई में इस योजना की शुरुआत के बाद से अब तक देशभर में 90 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अकेले उत्तराखंड में ही 50 हजार से ज्यादा महिलाओं को गैस कनेक्शन मिल चुके हैं जो वास्तव में एक उपलब्धि है। उन्होंने कहा- हमारा लक्ष्य यही है कि आने वाले दो सालों के भीतर एक भी परिवार बिना एलपीजी कनेक्शन के न रहे।

हिमाचल प्रदेश: पीएम मोदी ने तीन जल विद्युत परियोजनाओं का उद्घाटन किया; मंडी में एक रैली को किया संबोधित

जेपी नड्डा के साथ उत्तराखंड में भाजपा के चुनाव प्रभारी प्रधान ने कहा कि राज्य में एक बडेÞ राजनीतिक बदलाव का माहौल बन रहा है और भाजपा ही यहां अगली सरकार बनाएगी। प्रधान इस सवाल को टाल गए कि क्या पार्टी इस बार मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार पेश नहीं करेगी। उन्होंने कहा- यह पार्टी के संसदीय बोर्ड का विशेषाधिकार है। वही इस मुद्दे पर उचित समय आने पर फैसला लेगा।इस साल दीवाली उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सीमा पर स्थित माणा गांव में मनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले के लिए उनका आभार जताते हुए प्रधान ने कहा कि इससे सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ेगा।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का प्रस्तावित माणा दौरा उस अपील का हिस्सा है जिसमें उन्होंने पूरे देश से इस साल की दीवाली सैन्य बलों को समर्पित करने को कहा है। पिछले साल प्रधानमंत्री दीवाली मनाने जम्मू-कश्मीर गए थे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 30, 2016 5:48 am

सबरंग