December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

CBSE में खत्म हो सकता है दसवीं होम बोर्ड, अनिवार्य हो सकती है बोर्ड परीक्षा

25 अक्टूबर को केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक होगी, जिसमें इस संबंध में प्रस्ताव लाया जा सकता है।

अभी सीबीएसई को छोड़कर किसी भी बोर्ड में दसवीं की परीक्षा वैकल्पिक नहीं है।

हो सकता है जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं में फिर से बोर्ड परीक्षा को अनिवार्य कर दिया जाए। 25 अक्टूबर को केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक होगी, जिसमें इस संबंध में प्रस्ताव लाया जा सकता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्यों की राय जानने के लिए प्रस्ताव लाने का फैसला किया है। बता दें कि अभी सीबीएसई को छोड़कर किसी भी बोर्ड में दसवीं की परीक्षा वैकल्पिक नहीं है। मौजूदा समय में सीबीएसई के करीब 70 फीसदी छात्र बोर्ड परीक्षा नहीं देते हैं। जबकि करीब 30 फीसदी अब भी बोर्ड परीक्षा देते हैं।

मंत्रालय ने मंगलवार को केब बैठक की कार्यसूची में कुछ नए प्रस्ताव जोड़े हैं। जिसमें दसवीं में बोर्ड परीक्षा अनिवार्य करने की बात भी शामिल है। केब बैठक की संशोधित कार्यसूची के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विस्तृत चर्चा होगी, जिनपर राज्यों का विचार जानने के बाद सरकार आगे कदम बढ़ाएगी। दरअसल, इसी बैठक में शिक्षा के अधिकार कानून को प्री-प्राइमरी तक विस्तारित करने का भी प्रस्ताव है। उधर, इसे आठवी की बजाय दसवीं तक किया जाएगा। ऐसे में सरकार की योजना आंगनबाड़ी केंद्रों के उपयोग की है। महिला एवं बाल विकास मंत्री और अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहेंगे।

वीडियो में देखिए, बिहार बोर्ड ने 68 इंटर कॉलेजों और 19 स्कूलों की मान्यता रद्द की

Read Also: महाराष्ट्र के स्कूल में पूछा गया सवाल- दीपिका, प्रियंका और अनुष्का में कौन है कोहली की गर्लफ्रेंड

अभी ऐसे होते हैं एग्जाम:
दरअसल सीबीएसई के अंदर दसवीं में दो स्तरों पर परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं। पहले स्तर पर ऐसे परीक्षार्थी शामिल हैं, जो दसवीं के बाद भी बारहवीं सीबीएसई बोर्ड से करते हैं। ऐसे छात्र बोर्ड एग्जाम पसंद करते हैं। जबकि दूसरे स्तर पर कुछ छात्र दसवीं में होम बोर्ड लेते हैं और बारहवीं में बोर्ड बदल लेते हैं। या फिर वह वोकेशनल कोर्स लेते हैं या प्री यूनिवर्सिटी कोर्स करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 10:43 am

सबरंग