ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार में उत्तर प्रदेश से तीन नए चेहरे, निगाहें विधानसभा चुनाव पर

मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए 19 मंत्रियों में सात दलित समुदाय से हैं और उत्तर प्रदेश में करीब 20 फीसदी दलित मतदाता हैं।
Author नई दिल्ली | July 5, 2016 18:44 pm
शपथ ग्रहण करते नव-नियुक्त कैबिनेट मंत्री और उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाते राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी।

भाजपा द्वारा आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पर नजर गड़ाने के साथ ही राजनीतिक रूप से अहम इस राज्य से तीन नए चेहरे मंगलवार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए। मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए 19 मंत्रियों में सात दलित समुदाय से हैं और उत्तर प्रदेश में करीब 20 फीसदी दलित मतदाता हैं। यह समुदाय राज्य में कई निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव नतीजे में निर्णायक भूमिका निभाता है।

उत्तर प्रदेश से राज्य मंत्री के रूप में मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए तीन नए चेहरे अनुप्रिया पटेल, कृष्णा राज और महेंद्र नाथ पांडे हैं। अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश में भाजपा के सहयोगी अपना दल की नेता हैं जबकि राज और पांडे राज्य में क्रमश: प्रमुख दलित और ब्राह्मण चेहरे हैं। उत्तर प्रदेश में आगरा का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य मंत्री रमशंकर कठेरिया को मंत्रिपरिषद से हटाया गया है।

राज्यमंत्री के रूप में मंत्रिपरिषद में जिन दलित सांसदों को शामिल किया गया है, वे अजय टम्टा, रामदास अठावले, अर्जुनराम मेघवाल, रमेश जिगाजीनागी, राज, जसवंत सिंह भाभोर और फग्गन सिंह कुलस्ते हैं। पांडे बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पीएचडी किए हुए हैं जबकि मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल मजबूत अकादमिक पृष्ठभूमि से आती हैं और वह प्रभावी संगठन कौशल के लिए जानी जाती हैं।

उत्तर प्रदेश से आने वाले कैबिनेट मंत्री हैं- गृहमंत्री राजनाथ सिंह, जल संसासधन मंत्री उमा भारती, महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम मंत्री कलराज मिश्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं। राज्य से स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री वी के सिंह, संतोष कुमार गंगवार और महेश शर्मा हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग