ताज़ा खबर
 

उपचुनाव नतीजे 2017: 5 सीटें जीतकर भाजपा ने फिर लहराया परचम, 3 सीट जीत राहत में कांग्रेस

By Elections/Chunav Results: इन सीटों पर बीते रविवार 9 अप्रैल को वोट डाले गए थे।
मध्य प्रदेश की बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर मतगणना के दौरान ली गई तस्वीर। (Photo: ANI)

देश की एक लोकसभा व 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के लिए बीते रविवार (9 अप्रैल) को मतदान हुआ था। श्रीनगर लोकसभा सीट को छोड़कर, 10 विधानसभा सीटों के लिए आज मतगणना हो रही है। दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर भाजपा-अकाली गठबंधन के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने जीत दर्ज की है। इस सीट पर कांग्रेस दूसरे और आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर रही। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और असम विधानसभा उपचुनाव में भाजपा जीत गई जबकि कर्नाटक में कांग्रेस को कुछ सांत्वना मिली, उसने यहां दोनों सीटें जीत लीं।

जिन सीटों पर वोटिंग हुई थी उसमें श्रीनगर की लोकसभा के अलावा दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा, कर्नाटक की नानजंगड और गुंडलूपेट विधानसभा सीट, झारखंड की लिटीपारा, राजस्थान की धौलपुर, पश्चिम बंगाल की कंठी दक्षिण, मध्य प्रदेश की अटेर व बांधवगढ़, हिमाचल प्रदेश की भोरंज और असम की धेमई सीट शामिल हैं।

श्रीनगर में 38 केंद्रों पर फिर से वोटिंग: श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट के उपचुनाव में सिर्फ 6.5 फीसदी मतदान हुआ था। उपचुनाव के दिन हुई हिंसा में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई थी। कश्मीर में चुनावी हिंसा की अबतक की यह सबसे बड़ी घटना है। गुरुवार को 38 मतदान केंद्रों पर फिर से वोटिंग कराई जा रही है। हालांकि वोटिंग प्रतिशत बेहद कम है। शाम 5 बजे तक सिर्फ 2.02 फीसदी वोटिंग ही हुई।

कहां कौन जीता:

1. दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा- मनजिंदर सिंह सिरसा (BJP)

2. कर्नाटक नानजंगड विधानसभा सीट- काले एन केशवमुथी (Cong.)
गुंडलूपेट विधानसभा सीट- एमसी मोहन कुमारी (Cong.)

3. झारखंड की लिटीपारा विधानसभा सीट- झामुमो के साइमन मरांडी 13 हजार वोट से जीते

4. राजस्थान की धौलपुर विधानसभा सीट- बीजेपी

5. पश्चिम बंगाल की कंठी दक्षिण विधानसभा सीट- चंद्रीमा भट्टाचार्य (TMC)

6. मध्य प्रदेश अटेर विधानसभा सीट- कांग्रेस के हेमंत कटारे को जीत
बांधवगढ़ विधानसभा सीट-  शिवनारायण सिंह (BJP)

7. हिमाचल प्रदेश की भोरंज विधानसभा सीट- अनिल धीमन (BJP)

8. असम की धेमई विधानसभा सीट- रनोज पेगू (BJP)

यहां पढ़ें अपडेट:

5.45 pm: राजस्‍थान की धौलपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा ने जबरदस्त बढत हासिल कर 38 हजार 673 मतों से कांग्रेस के पांच बार इसी क्षेत्र से विधायक रहे वयोवृद्ध नेता बनवारी लाल शर्मा को पराजित किया है।

5.35 pm : झारखंड के लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव में 16वें राउंड तक हुई मतगणना में अब तक झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार साइमन मरांडी ने भाजपा के हेमलाल मुर्मू के खिलाफ 7344 मतों की बढ़त बना ली है और उनके जीतने की संभावना बलवती हो गयी है।

4.00 pm – दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट पर जीत दर्ज करने वाले भाजपा उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की।

3.25 pm – भाजपा ने राजस्थान की धौलपुर सीट पर कांग्रेस को करीब 40 हजार वोटों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की।

3.15 pm – मध्य प्रदेश की अटेर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत कटारे ने भाजपा के अरविंद भदोरिया पर बढ़त हासिल की।

2.40 pm –दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और असम विधानसभा उपचुनाव में भाजपा जीत गई जबकि राजस्थान में नौ सीटों पर उसे बढ़त हासिल है। वहीं कर्नाटक में कांग्रेस को कुछ सांत्वना मिली, उसने यहां दोनों सीटें जीत लीं।

2.00 pm – कर्नाटक की गुंडलूपेट विधानसभा सीट पर कांग्रेस की एमसी मोहन कुमारी जीती हैं। उन्होंने अपने विरोधी को 10877 वोटों के अंतर से हराया

1.10 pm – कर्नाटक की नानजंगड सीट पर कांग्रेस उम्मीवार काले एन केशवमुथी ने 21334 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की।

1.00 pm – टीएमसी की चंद्रीमा भट्टाचार्य ने पश्चिम बंगाल की कंठी दक्षिण सीट पर जीत दर्ज की।

12.25 pm- मध्य प्रदेश की बांधवगढ़ सीट से भाजपा उम्मीदवार शिवनारायण सिंह ने जीत दर्ज की।

12.15 pm- असम की धेमाजी विधनसभा सीट पर भाजपा के रनोज पेगू ने 9285 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की।

12.06 pm- राजौरी गार्डन सीट से जीत दर्ज करने वाले मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, “पीएम मोदी, सभी कार्यकर्ताओं और सभी मतदाताओं को मेरा धन्यवाद। आम आदमी पार्टी की सूपड़ा साफ हो गया है। लोग समझ गए हैं कि केजरीवाल जी सिर्फ झूठे वादे करते हैं। ”

12.03 pm- दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा, “यह रिजल्ट कांग्रेस और आप के अल्प चिंतन के लिए होगा। कांग्रेस और आप दोनों एक जैसी लड़ाई लड़ रहे हैं। स्पष्ट हो गया है कि भाजपा दिल में भी है और दिल्ली में भी।”

11.59 am- दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर भाजपा-अकाली गठबंधन के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने जीत दर्ज की है। इस सीट पर कांग्रेस दूसरे और आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर रही। बीजेपी को 40,602 वोट मिले, कांग्रेस को 25,950 वोट मिले, जबकि आप के खाते में 10,243 वोट रहे। मनजिंदर सिंह सिरसा ने 14 हजार से ज्यादा वोट के अंतर से जीत दर्ज की। भाजपा को सबसे ज्यादा 52 फीसदी, कांग्रेस को 33 और आप को 13 फीसदी वोट पड़े।

11.35 am-  टीएमसी की चंद्रीमा भट्टाचार्य पश्चिम बंगाल की कंठी दक्षिण सीट पर 29084 वोटों से आगे हैं। यहां भाजपा दूसरे नंबर पर है।

11.30 am- श्रीनगर में 38 केंद्रो पर फिर से वोटिंग हो रही है। सुबह 10 बजे तक केवल एक फीसदी मतदान हुआ।

11.25 am- राजौरी गार्डन सीट पर आम आदमी पार्टी के पिछड़ने पर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, “आम आदमी पार्टी के राजौरी गार्डन से विधायक जरनैल सिंह के इस्तीफा देने से यह सीट खाली हुई थी और जनता इस बात से नाराज थी। हमने जनता को मनाने की काफी कोशिश की, लेकिन नतीजों से लग रहा है कि जनता अभी भी नाराज है।”

10.55 am- उपचुनाव का पहला नतीजा आ गया है, जोकि भाजपा के पक्ष में रहा। हिमाचल की भोरंज सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की। बीजेपी प्रत्याशी अनिल धीमन ने 8433 वोट से जीत हासिल की।

10.30 am- राजौरी गार्डन सीट पर भाजपा उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा लगातार आगे चल रहे हैं। वह दूसरे नंबर पर कांग्रेस उम्मीदवार से 5928 वोट आगे हैं।

10.02 am-  शुरुआती रुझान में 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों में से भाजपा 5 पर आगे चल रही है। मतगणना जारी

9.40 am- मध्य प्रदेश की अटेर सीट पर भाजपा, जबकि बांधवगढ़ सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आगे

9.30 am- असम की धेमई सीट पर भाजपा उम्मीदवार 2752 वोटों से आगे है।

9.20 am- पश्चिम बंगाल की कंठी दक्षिण सीट पर टीएमसी की चंद्रीमा भट्टाचार्य 2935 वोटों से आगे चल रही हैं।

9.10 am- राजस्थान की धौलपुर सीट पर भाजपा की शोभा रानी कुश्वाह आगे चल रही हैं।

9.00 am- झारखंड की लिटीपारा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के साइमन मरांडी आगे चल रहे हैं।

8.50 am- दिल्ली के राजौरी गार्डन सीट पर भाजपा उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा 1011 वोटों से आगे चल रहे हैं।

8.40 am- कर्नाटक उपचुनाव में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बढ़त बनाती दिख रही है।

8.30 am-  मध्य प्रदेश की बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर मतगणना के दौरान ली गई तस्वीरें।

8.00 am- दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट पर शुरू हुई मतगणना

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग