December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

पाकिस्तान को ‘करारा जवाब’ देने के लिए बीएसएफ ने 11 दिनों में दागे 5 हजार मोर्टार, चलाईं 35 हजार गोलियां

जम्मू कश्मीर में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा की जा रही 'बदला' लेने की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) का जवान। (PTI Photo)

जम्मू कश्मीर में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा की जा रही ‘बदला’ लेने की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। इसके लिए पिछले 11 दिनों में बीएसएफ द्वारा 3000 (81 mm) रेंज के मोर्टर शैल जो कि 5 से 6 किलोमीटर की रेंज में टारगेट को हिट करते हैं और 2000 (51 mm) रेंज के मोर्टार दागे गए हैं। ये 900 मीटर की रेंज में हिट करते हैं। इसके अलावा 35 हजार से ज्यादा गोलियां भी चलाई जा चुकी हैं। उनके लिए MMG, LMG और राइफल जैसे छोटे हथियारों का इस्तेमाल किया गया। अधिकारियों की तरफ से बताया गया कि लंबी रेंज के मोर्टार का इस्तेमाल दुश्मन की पोजिशन को नष्ट करने के लिए किया गया था और छोटी रेंज के मोर्टार से आतंकी और उन पाकिस्तानी रेंजर्स को निशाना बनाया गया था जो बॉर्डर से सटी पोस्ट्स से हमला कर रहे थे।

वीडियो: जम्मू-कश्मीर: हीरानगर में बीएसएफ जवानों ने नाकाम की घुसपैठ की कोशिश, सामने आया फायरिंग का वीडियो

क्रॉस बॉर्डर फायरिंग के ज्यादातर मामले जम्मू सेक्टर में हुए हैं। पाकिस्तनी रेंजर्स अक्सर रात को फायरिंग शुरू करते हैं जिससे भारत में दाखिल हो रहे आतंकियों को कवर मिल सके। पिछले दो हफ्तों में लगभग 60 से ज्यादा बार सीजफायर तोड़ा जा चुका है।। बीएसएफ के (वेस्ट्रन सेक्टर) के एडीजी अरुण कुमार ने बताया कि भारत की तरफ से पाकिस्तानी फायरिंग का बराबर जवाब दिया जा रहा है। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, बॉर्डर के हालात को देखते हुए बीएसएफ के लिए गोलाबारूद की अतिरिक्त इनवेंटरी भेजी गई है। आने वाले वक्त में सर्दी के मौसम में बीएसएफ का काम और कठिन होता जाएगा।

Read Also: बॉर्डर पर पाकिस्तान की फायरिंग का BSF ने दिया करारा जवाब; 15 पाक रेंजर्स ढेर

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते जम्मू कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद से ज्यादा बिगड़ गए। उस हमले में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बदले में भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक किया था। स्ट्राइक में पीओके में बने आतंकी कैंप्स को काफी नुकसान पहुंचा था। भारत की उस कार्रवाई से ही पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है और लगातार भारत पर हमले कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 10:41 am

सबरंग