May 26, 2017

ताज़ा खबर

 

ब्रिक्स देश अपनी अलग स्वतंत्र क्रेडिट रेटिंग एजेंसी प्रयोजित करने पर सहमत

पांच देशों का समूह ब्रिक्स ने बाजार उन्मुख सिद्धांतों पर आधारित एक स्वतंत्र साख एजेंसी स्थापित करने पर रविवार (16 अक्टूबर) सहमति जतायी।

Author बेनौलिम (गोवा)। | October 17, 2016 00:01 am

पांच देशों का समूह ब्रिक्स ने बाजार उन्मुख सिद्धांतों पर आधारित एक स्वतंत्र साख एजेंसी स्थापित करने पर रविवार (16 अक्टूबर) सहमति जतायी। उसने कहा कि इससे वैश्विक स्तर पर कामकाज का ढांचा मजबूत होगा। आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद संयुक्त बयान में कहा गया है, ह्यहम वैश्विक स्तर पर कामकाज के ढांचे को और मजबूत करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा बाजार उन्मुख सिद्धांतों पर आधारित एक स्वतंत्र ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी स्थापित करने की संभावना टटोलने का स्वागत करते हैं। बयान के अनुसार, हमारा मानना है कि वैश्विक वित्तीय व्यवस्था में बदलाव हमारे साझा विचार के लिहाज से ब्रिक्स संस्था का निर्माण महत्वपूर्ण है जो निष्पक्षता और समानता के सिद्धांतों पर आधारित है।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बयान में कहा, वैश्विक वित्तीय ढांचे में अंतर को और पाटने के लिए हम ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी स्थापित करने में तेजी लाने में सहमत हुए हैं। ब्रिक्स सदस्य देश अपने वित्त पोषण की जरूरतों को पूरा करने के लिये पहले ही नव विकास बैंक स्थापित कर चुके हैं। यह बैंक पिछले साल परिचालन में आया। इससे पहले ब्रिक्स समूह द्वारा नई रेटिंग एजेंसी गठित करने की वकालत करते हुए नव विकास बैंक के अध्यक्ष के वी कामत ने तीन बड़ी वैश्विक रेटिंग एजेंसियों फिच, मूडीज और स्टैंडर्ड एंड पूअर्स के रेटिंग तय करने के तौर-तरीकों को लेकर चिंता जतायी और कहा कि उनके नियम उभरते देशों में वृद्धि के रास्ते की बाधा हैं। भारतीय निर्यात आयात बैंक ने भी ब्रिक्स देशों के लिये स्वतंत्र रेटिंग एजेंसी की पुरजोर वकालत की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 17, 2016 12:00 am

  1. No Comments.

सबरंग