December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी: भाजपा ने अपने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, सदन में मौजूद रहने को कहा

राजग के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है और भाजपा का मानना है कि मतदान की स्थिति में उसे अधिकांश सदस्यों की मौजूदगी की जरूरत होगी।

Author नई दिल्ली | November 19, 2016 20:48 pm
संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही का एक दृश्य। (PTI Photo/ TV GRAB/18 Nov, 2016)

नोटबंदी के मुद्दे पर एकजुट विपक्ष द्वारा राज्यसभा में सरकार की घेराबंदी की तैयारी के बीच भाजपा ने उच्च सदन में अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है और उनसे सोमवार से तीन दिन तक सदन में उपस्थित रहने को कहा है। सत्तारूढ़ राजग के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है और भाजपा का मानना है कि मतदान की स्थिति में उसे अधिकांश सदस्यों की मौजूदगी की जरूरत होगी। राज्यसभा में पिछले दो दिनों में नोटबंदी के कारण लोगों की मौत और उरी आतंकी हमले में मौत में समानता बताने संबंधी विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद की टिप्पणी के कारण सत्ता पक्ष और कांग्रेस में तानातनी की स्थिति रही। आजाद की टिप्पणी के बाद सरकार में वरिष्ठ मंत्रियों ने कांग्रेस नेता पर तीखा प्रहार किया और संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने इसे शहीदों का अपमान बताया जबकि एम वेंकैया नायडू ने इसे राष्ट्र विरोधी करार देते हुए माफी मांगने की मांग की।

दूसरी ओर विपक्ष प्रधानमंत्री के संसद में चर्चा के दौरान मौजूद रहने की मांग कर रहा है। एक सूत्र ने बताया, ‘पार्टी (भाजपा) ने व्हिप जारी किया है और राज्यसभा में अपने सांसदों से 21 नवंबर से 23 नवंबर तक सदन में मौजूद रहने को कहा है।’ संसद के भीतर और बाहर नोटबंदी पर राजनीतिक गर्माहट जारी रहने के बीच भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने अपने सांसदों से नोटबंदी के फायदे का प्रचार प्रसार करने और विपक्ष के आरोपों का जवाब देने को कहा है। सूत्र ने बताया कि भाजपा संसदीय कार्यालय ने अपने सहयोगी दलों समेत अपने सभी सांसदों को नोटबंदी पर आरबीआई और वित्त मंत्रालय के संवादों का ब्यौरा सौंपा है ताकि वे लोगों तक सूचनाएं पहुंचाने में उसका उपयोग कर सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 19, 2016 8:14 pm

सबरंग