December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी पर सामने आया BJP विधायक का कथित वीडियो, कहा- अडानी-अंबानी को पहले से पता था

बीजेपी के विधायक भवानी सिंह राजावत ने कहा कि ये वीडियो पत्रकारों के संग एक अनौपचारिक बातचीत का है जिसमें छेड़छाड़ की गई है।

गौतम अडानी (बाएं) और मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

राजस्थान के कोटा जिले के बीजेपी विधायक भवानी सिंह राजावत ने कथित तौर पर कहा है कि “अंबानी और अडानी” को 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने के बारे में पहले से पता था। बुधवार (16 नवंबर) को इंटरनेट पर रिलीज किए गए एक वीडियो में बीजेपी विधायक कथित तौर पर ऐसा कहते दिख रहे हैं। कथित वीडिोय में कहा गया है, “अडानी, अंबानी अतराम-सतराम इन सब को पहले ही पता था। इनको हिंट दे दिया गया। उन्होंने अपना कर लिया।” जब इंडियन एक्सप्रेस ने भवानी सिंह से इस वीडियो की सत्यता के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि ये वीडियो कुछ पत्रकारों के संग उनकी “अनौपचारिक बातचीत” का है जिसे “हेरफेर के साथ” पेश किया जा रहा है। भवानी सिंह ने कहा, “वीडियो में जैसा दिखाया जा रहा है मैंने वैसा कुछ नहीं कहा।” नोटबंदी के बाद जारी किए गए 2000 के नए नोट के बारे में इस वीडियो में कहा जा रहा है, “नए नोट थर्ड क्लास हैं। जाली जैसे लगते हैं।”

वीडियो में कथित तौर पर विधायक नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले की आलोचना करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में कहा जा रहा है, “पूरी करेंसी आप प्रिंट करते। देश की आबादी और उसके अनुपात में करेंकसी प्रिंट करते, उसके बाद में आप एक साथ। अब पेट्रोल पंप की कीमतों की तरह आज 12 बजे 500 और 1000 के नोट बंद हो जाएगा।” भवानी सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में ऐसा कुछ कहने से इनकार करते हुए कहा, “कुछ पत्रकार आज मेरे कोटा स्थित आवास पर आए थे, क्योंकि मैं मंगलवार को अपने क्षेत्र के गाँवों में दौरे पर गया था। लेकिन उन्होंने अनैतिक रूप से मेरी अनौपचारिक बातचीत रिकॉर्ड कर ली।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर को 500 और 1000 के नोटों को उसी दिन रात 12 बजे से बंद करने की घोषणा की थी। पुराने नोट 30 दिसंबर तक बैंकों में बदले या जमा कराए जा सकते हैं। बड़े नोटों के बंद होने से आम जनता को नकद पैसे की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों में बैंकों और एटीएम के सामने लोगों की लंबी कतारे देखी जा रही हैं। आम लोगों पैसे पाने के लिए को कई घंटों तक लाइन में लगना पड़ रहा है। 24 नवंबर तक बैंक से 4500 रुपये मूल्य के पुराने नोट बदले जा सकते हैं। वहीं एक हफ्ते में बैंक से 24 हजार रुपये तक निकाले जा सकते हैं। ये राशि एकमुश्त भी निकाली जा सकती है। वहीं एटीएम से एक कार्ड से एक बार में 2500 रुपये तक निकाले जा सकते हैं। 24 नवंबर तक पुराने नोट अस्पताल, दवा की दुकानों, पेट्रोल पंप, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों पर चलेंगे।

वीडियोः नोटबंदी से आम जनता को हो रही दिक्कतों पर जनसत्ता की रिपोर्ट-

वीडियो: सीपीएम नेता राज्य सभा में नरेंद्र मोदी सरकार पर किया हमला- 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 7:34 am

सबरंग