March 26, 2017

ताज़ा खबर

 

BJP नेता उदित राज ने की पदोन्नति में आरक्षण के लिए कानून बनाने की मांग

सरकार चाहे किसी भी दल की हो, दलितों पर अत्याचार कम नहीं हो सकता है, क्योंकि सामाजिक व्यवस्था ही ऐसी है।

Author नई दिल्ली | October 10, 2016 04:27 am
भाजपा सांसद उदित राज।

दलित नेता व उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद उदित राज ने रविवार को निजी क्षेत्र और पदोन्नति में आरक्षण के लिए कानून बनाने की मांग की। इसके लिए उन्होंने अनुसूचित जाति-जनजाति संगठनों के अखिल भारतीय परिसंघ की ओर से देशव्यापी आंदोलन चलाने और 28 नवंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली करने का एलान किया। दलित उत्पीड़न पर लोकसभा सांसद ने कहा कि दलितों पर अत्याचार बढ़ा है चाहे ऊना की घटना हो या हैदराबाद की। सरकार चाहे किसी भी दल की हो, दलितों पर अत्याचार कम नहीं हो सकता है, क्योंकि सामाजिक व्यवस्था ही ऐसी है।

अनुसूचित जाति-जनजाति संगठनों के अखिल भारतीय परिसंघ की ओर से आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र और पदोन्नति में आरक्षण के लिए कानून बनाने हेतु राजनीतिक दलों पर दवाब बनाने के लिए देश के लगभग 410 जिलों में जनजागरण अभियान, रथ यात्रा, नुक्कड़ नाटक आदि किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन 26 नंवबर तक चलेगा और इसके बाद 28 नवंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली कर निजी क्षेत्र में आरक्षण नीति लागू कराने की पुरजोर तरीके से मांग की जाएगी। राज ने कहा कि आरक्षण के साथ छेड़छाड़ किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आरक्षण को आर्थिक आधार पर लागू करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मैंं तो चाहता हूं कि हर चीज आर्थिक आधार पर हो, लेकिन हजारों साल से आर्थिक आधार पर कुछ है ही नहीं। जन्म और जाति के आधार पर ही जमीन का मालिक, पुजारी तय होता है और सम्मान मिलता है तो जाति के आधार पर आरक्षण मिलने में कुछ भी गलत नहीं है। उन्होंने कहा कि परिसंघ की मांग है कि ठेकेदारी प्रथा बंद हो और अनुसूचित जाति के बैकलॉग को विशेष भर्ती अभियान चलाकर पूरा किया जाए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 10, 2016 4:27 am

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग