ताज़ा खबर
 

पीएम नरेंद्र मोदी और सरकारी योजनाओं का हवाला देकर हैकर्स लूट रहे पैसे, ऐसे करें बचाव

हैकर्स सोशल नेटवर्किंग साइट्स का गलत इस्तेमाल करते हैं लेकिन अब लोगों को फंसाने के लिए वे पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीरों का भी इस्तेमाल करने से नहीं चूक रहे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

हैकर्स सोशल नेटवर्किंग साइट्स का गलत इस्तेमाल करते हैं यह हम सभी जानते हैं लेकिन अब लोगों को फंसाने के लिए हैकर्स पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इंडिया टुडे की इस खबर के मुताबिक डिजिटल इंडिया जैसी योजनाओं का हवाला देकर हैकर्स फर्जी मोबाइल रिचार्ज के ऑफर्स का लेनदेन कर रहे हैं। खबर के मुताबिक साइबर सेल के सीनियर अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है कि कई लोगों को वॉट्सऐप पर ऐसे मेसेज आ रहे हैं जिनमें उनसे हैकर फोन में रिचार्ज करने को कह रहा है जिसके बदले में उन्हें डबल रिचार्ज मिलेगा। हैकर्स फर्जी रिचार्ज को किसी सरकारी योजना का हिस्सा बताकर भी लोगों को लूटने की कोशिश कर रहे हैं और इस काम के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीरों का भी इस्तेमाल किया जदा रहा है।

गौरतलब है कि इस तरह के हैकर्स पहली बार सामने नहीं आए हैं। साइबर लूट के हजारों मामले देशभर में देखने को मिल जाते हैं। वहीं इस मामलों पर कोई कार्रवाई इसलिए भी नहीं हो पाती क्योंकि लोग शिकायत ही दर्ज कराते। कुछ साइबर ऐक्सपर्ट्स की माने तो इन मामलों में लूट की रकम छोटी होती है इसलिए भी लोग शिकायत नहीं करते।

ऐसे करें बचाव- साइबर लूट का ममला बड़ा गंभीर होता है। ऐसे में आपको बचाव से सारे उपाय करने चाहिए। ऐक्सपर्ट्स की माने तो किसी भी तरह के मेसेज जो आपकी बैंक खाते की जानकारी मांगे उन्हें तुरंत डिलीट कर दें। इसके अलावा इनकी शिकायत साइबर सेल में भी करें। वहीं कुछ मेसेज ऐसे भी होते हैं जिनमें किसी साइट का लिंक होता है। इन लिंक्स पर क्लिक करने से आपके सिस्टम या फोन में वाइरस आ सकते हैं या भी हैकर्स के लिए आपकी डीटेल्स लेने के काम को ये आसान बना देता है। ऐसे में इनसे दूरी बनाए रखना बेहतर होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग