ताज़ा खबर
 

BREAKING: गुजरात से नए नोटों में 13 लाख तो मध्‍य प्रदेश में 14.40 लाख की रकम जब्‍त

मंगलवार को ही बेंगलुरु से रिजर्व बैंक अॉफ इंडिया के एक अफसर को अरेस्ट किया गया।
पुलिस द्वारा जब्‍त की गई करंसी। (Source: ANI)

नोटबंदी के बाद से देशभर में बड़े पैमाने पर छापेमारी का दौर जारी है। मंगलवार को गुजरात के वड़ोदरा में पुलिस ने एक घर से 19.67 लाख रुपए सीज किए, इनमें से 13 लाख की रकम नए नाेटों (500 व 2000 रुपए) में हैं। वहीं, मध्‍य प्रदेश के बालाघाट में दो लोगों के पास से 15.40 लाख रुपए की रकम पुलिस ने बरामद की है। दोनों के पास 14.40 लाख रुपए नए नोटों के रूप में मिले। पुलिस ने अभी तक इस संबंध में विस्‍तृत जानकारी नहीं दी है। मंगलवार को ही बेंगलुरु से रिजर्व बैंक अॉफ इंडिया के एक अफसर को अरेस्ट किया गया है। आरबीआई के दफ्तर में तैनात सीनियर स्पेशल असिस्टेंट के. माइकल की गिरफ्तारी एक करोड़ 51 लाख 24 हजार रुपये के पुराने नोट को नए नोट में बदलने के मामले में की गई है। नए नोटों की बरामदगी को देखते हुए आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की टीमें लगातार छापेमारी कर रही हैं।

दक्षिणी राज्‍यों से रोज किसी न किसी की गिरफ्तारी हो रही है। मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कर्नाटक में काले धन को सफेद करने वाले सात दलालों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 93 लाख रुपये भी बरामद किए गए हैं। कर्नाटक के कई हिस्‍सों से भारी मात्रा में अवैध नकदी बरामद की गई है। कर्नाटक के अलावा देश के अन्‍य हिस्‍सों जयपुर, गुवाहाटी, सूरत, मुंबई और चेन्‍नई से भी कालाधन बरामद किया गया है। ज्‍यादातर जगहों से 2000 रुपये के नए नोट जब्‍त किए गए हैं।

चेन्नई में पुलिस ने एक व्यवसायी के पास से 106 करोड़ रुपये कैश और 127 किलो सोना बरामद किए गए थे। मुंबई में पुलिस ने एक व्‍यक्ति के पास से 2000 रुपये के नोटों में 85 लाख रुपये जब्‍त किए। गुजरात के सूरत में भी पुलिस ने 2000 रुपये के नए करेंसी नोट वाले कुल 76 लाख रुपये के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

दूसरी तरफ, आठ नवंबर को नोटबंदी के एलान के बाद से देशभर के एयरपोर्ट से 245 किलो सोना और 60 करोड़ रुपये की नकदी जब्‍त की गई है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(सीआईएसएफ) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सोने व नकदी की जब्‍ती देश के 10 बड़े हवाई अड्डों पर हुई हैं।

 

दिल्ली: IGI एयरपोर्ट से मिला 16 किलो सोना-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग