December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

रोज ठीक की जा रही हैं 10 हजार ATM मशीनों की सेटिंग्स, 10-12 दिनों में काम पूरा होने की उम्मीद

एक अधिकारी के मुताबिक रोज 10 हजार एटीएम मशीनों को नए नोटों का वितरण करने के लिए तैयार किया जा रहा और इस काम को पूरा करने में 2 हजार इंजीनियर लगे हुए हैं। ऐसे में उम्मीद है कि 10-12 दिनों में एटीएम और बैकों की कतारें छोटी होंगी।

एटीएम के सामने खड़ी लंबी कतार। (Representative Image)

देशभर में दो लाख से ज्यादा एटीएम मशीनों को 2000 और 500 रुपये के नए नोटों का वितरण करने के लिए तैयार किया जा रहा है लेकिन इस काम के पूरा होने में अभी 10-12 दिनों का समय और लग सकता है। अधिकारियों के मुताबिक नोटबंदी के बाद से हरदिन लगभग 10 हजार से ज्यादा एटीएम मशीनों को नए नोट निकालने के लिए तैयार किया जा रहा है। इस हिसाब से देखें तो अगले 10-12 दिनों में देश की एटीएम मशीनें नए नोटों का वितरण करने के लिए सक्षम हो जाएंगी और इससे बैंकों पर से भी बोझ कम होगा।

अभी तक सभी एटीएम मशीनों से 2000 और 500 रुपये के नए नोट नहीं निकलते हैं। वहीं अधिकारियों का दावा है कि हरएक दिन में 10, 200 एटीएम मशीनों की सेटिंग्स को बदला जा रहा है और इस काम को पूरा करने में 2 हजार से ज्यादा इंजीनियर लगे हुए हैं। इसके अलावा एटीएम मशीनों के ठीक होते ही अधिकारियों को उम्मीद है कि लोगों के पास नए नोट जल्द पहुंचना शुरु हो जाएंगे। ऐसे में 80% मशीनों की सेटिंग्स चेंज होने के बाद सरकार जल्द ही पुराने नोटों को बदलने की 2000 रुपये की सीमा को बदलने पर भी विचार कर सकती है।

नवंबर महीना खत्म होने में कुछ ही समय बाकी है, ऐसी स्थिति में अधिकारियों की यह कोशिश है कि लोगों की तनख्वाह उनके खातों में पहुंचने के बाद वे उसे सही समय पर निकाल सकें। सरकार ने बैंकों को एटीएम मशीनों की सेटिंग्स का काम जल्द पूरा करने की भी हिदायत दी है। नए 2000 और 500 रुपये के नोट साइज में पुराने नोटों के मुकाबले छोटे हैं जिसकी वजह से सभी एटीएम मशीनों को नए नोटों का वितरण करने के लिए नए सिरे से तैयार किया जा रहा है।

नोटबंदी की घोषणा के बाद से नए नोट शुरु में सिर्फ बैंकों से जारी किए जा रहे थे और उसके कुछ दिन बाद ही एटीएम मशीनों को नए नोटों का वितरण करने के लिए तैयार किया गया। ऐसे में बैंकों पर बोझ बढ़ गया और एटीएम पर सिर्फ 100 के नोट मिलने की वजह से लंबी कतारें लगने लगी थीं लेकिन अधिकारियों ने अब इस स्थिति के एक से दो हफ्तों के बीच ठीक हो जाने की उम्मीद जताई है।

आज की बाकी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

वीडियो: बैंकों और एटीएम के बाहर जमा भीड़ को कम करेंगे ये मोबाइल एटीएम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 22, 2016 12:33 pm

सबरंग