December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

अरविंद केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में लगाया बड़ा आरोप, सुना है… जजों के फोन भी होते हैं टैप

सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट की 50वीं सालगिराह समारोह के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जजों के फोन टैप होने का आरोप लगाया।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा आरोप। (ANI Photo)

सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट की 50वीं सालगिराह समारोह के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने  जजों के फोन टैप होने का आरोप लगाया।इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जजों के फोन भी टैप होते हैं। मैं कहता हूं कि ऐसा नहीं होना चाहिए। मैंने देखा दो जज आपस में बात कर रहे थे फोन पर बात मत करो, फोन टैप होता है। मैं नहीं जानता है कि यह सही है या नहीं, लेकिन अगर यह सही है तो यह खतरनाक है। तो फिर न्यायपालिका की स्वतंत्रता कहां रही? उन्होंने कहा कि अगर कोई जज कुछ गलत करता भी है तो भी फोन टैपिंग नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा और भी तरीके हैं जिनसे सबूत इकट्ठा किए जा सकते हैं। दिल्ली हाईकोर्ट के गोल्डन जुबली समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग और रविशंकर प्रसाद मौजूद भी थे।

केजरीवाल ने जजों की नियुक्ति को लेकर कहा कि मैंने पढ़ा है कि सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने कई महीने पहले न्यायिक पदों को भर्ती के लिए अपनी सिफारिशें भेजी थी। लेकिन वह अभी तक केंद्र के पास लंबित है। केजरीवाल के फोन टैपिंग के आरोपों का केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खंडन किया है। कानून मंत्री रविशंकर ने कहा कि मैं दो साल तक कम्युनिकेशन मिनिस्टर रहा और मैं इस बात से इनकार करता हैं कि किसी भी जज का फोन टैप किया गया हो। साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी सरकार न्यायपालिका की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है। कोर्ट की ही संवैधानिक पीठ का ही फैसला है कि कोलेजियम सिस्टम में सुधार होना चाहिए। सरकार उसे लेकर काम कर रही है और सुप्रीम कोर्ट के साथ मिलकर सुधार की कोशिश कर रही है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 31, 2016 2:52 pm

सबरंग