ताज़ा खबर
 

अरविंद केजरीवाल की ‘आप’ पर संदिग्ध कंपनियों से चंदा लेने का आरोप

आम आदमी पार्टी (आप) से अलग हुए एक स्वयंसेवी समूह ने शनिवार को आरोप लगाया कि पार्टी ने पिछले साल ‘संदिग्ध’ कंपनियों से दो करोड़ रुपए का चंदा लिया था। आप वालंटियर एक्शन मार्च (आवाम) ने दावा किया कि आप को यह चंदा पिछले साल 15 अपै्रल की रात दिया गया था। आवाम के करण […]
Author February 3, 2015 09:20 am
केजरीवाल: ‘भाजपा की लड़ाई मुझसे है। उन्हें जो कुछ भी कहना है, मेरे खिलाफ कहें। (फोटो: भाषा)

आम आदमी पार्टी (आप) से अलग हुए एक स्वयंसेवी समूह ने शनिवार को आरोप लगाया कि पार्टी ने पिछले साल ‘संदिग्ध’ कंपनियों से दो करोड़ रुपए का चंदा लिया था। आप वालंटियर एक्शन मार्च (आवाम) ने दावा किया कि आप को यह चंदा पिछले साल 15 अपै्रल की रात दिया गया था। आवाम के करण सिंह और गोपाल गोयल ने आरोप लगाया कि 50-50 लाख रुपए के चार चंदे चार विभिन्न ‘संदिग्ध कंपनियों’ की ओर से आप के खाते में जमा कराए गए।

आवाम के आरोपों के बाद भाजपा ने आप पर हमले तेज कर दिए। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि आप ने चंदे के तौर काला धन लिया है और अब दिल्ली की जनता ने भी यह सब अपनी अपनी आंखों से देखा है। पार्टी की प्रदेश इकाई ने चुनाव आयोग से आप की शिकायत की है।


उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि आप को विदेश से भी पैसा आता है जो भारत में रह रहे उनके सहयोगियों के जरिए आता है। भाजपा नेता ने कहा है कि आप ने ऐसी कंपनियों से चंदा लिया है जिनके पते फर्जी हैं उन कंपनियों के बारे में भी किसी को पता नहीं है। एक दिन आधी रात को कंपनी बना कर उससे 50-50 लाख रुपए के चेक लिए गए हैं।

गोयल ने कहा है कि मजे की बात यह है कि इन चारों कंपनियों का निदेशक एक ही व्यक्ति है। इन कंपनियों के जो पते दिए गए हैं वे किसी न किसी झुग्गी बस्ती के हैं। अब सवाल यह उठता है कि झुग्गियों में रहने वाला कोई व्यक्ति 50 लाख का चंदा कैसे दे सकता है। यानी यह काले धन का मामला है। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार आरोपों की जांच शुरू करेगी, गोयल ने कहा कि कानून अपना काम करेगा।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी आरोप लगाया कि आप ने उन विदेशी कंपनियों से पैसे लेने के लिए एक तंत्र विकसित किया है जो कानूनन भारतीय राजनीतिक दलों को चंदा नहीं दे सकतीं। उन्होंने कहा कि यह कानून का उल्लंघन है। भाजपा नेता और पूर्व आप सदस्य शाजिया इल्मी ने भी आप पर निशाना साधा और लेनदेन को ‘हवाला एट मिडनाइट’ करार दिया।

केंद्रीय मंत्री गोयल और दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय की अगुआई में सांसद राजेंद्र अग्रवाल व कुछ वकीलों ने चुनाव आयोग से आप की शिकायत की है। पार्टी नेता ने कहा है कि आप ने चंदे के बारे में लोगों का गुमराह किया है जबकि असली चेहरा अब जनता के सामने है जो कि इनके ही नाराज कार्यकर्ताओं ने उजागर किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Mayuri Shah
    Feb 3, 2015 at 12:44 pm
    Read News in Gujarati at :� :www.vishwagujarat/gu/
    (0)(0)
    Reply