December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

नगरोटा आंतकी हमला: जानिए, जो शहीद हुए, वे कौन थे

जम्‍मू कश्‍मीर में मंगलवार को दो जगहों पर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया।

कश्मीर में तैनात भारतीय सेना का जवान। (Photo-PTI/File)

जम्‍मू कश्‍मीर में मंगलवार को दो जगहों पर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया। पहले नगरोटा में सेना की टुकड़ी पर फिदायीन हमला किया गया। जिसमें आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका और यूनिट के अंदर घुसने का प्रयास किया। इस हमले में 2 अफसर व तीन जवान शहीद हो गए हैं जबकि दो अन्‍य घायल हो गए। घायलों में एक जेसीओ भी शामिल है। इसके बाद सांबा के चामलियाल में बीएसएफ की बॉर्डर आउट पोस्‍ट पर आतंकियों ने गोलीबारी की है। आतंकी एक ट्यूबवैल पंप हाउस में छुपे गए थे। सुरक्षाबलों ने यहां छुपे दोनों आतंकियों को मार गिराया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में तीन आतंकियों के मरने की खबर है। सुरक्षा के लिहाज से बीएसएफ आसपास के इलाके की जांच कर रही है। गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान भी घायल हुआ है। सेना और आतंकियों के बीच लगातार सोमवार (28 नवंबर) को भी मुठभेड़ हुई थी। सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हंदवाड़ा के लांगेट क्षेत्र में मुठभेड़ हुई थी। मंगलवार को शहीद हुए सात में से छह सैनिकों की जानकारी प्राप्त हो चुकी है।

इधर संसद में जवाब देते हुए मंगलवार को सरकार ने बताया कि पिछले साल 25 नवंबर से इस साल 26 नवंबर तक पाकिस्तान की ओर से नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघर्षविराम उल्लंघन के 430 मामले हुए हैं जिनमें सेना के आठ सैनिक शहीद हुए और 74 घायल हुए हैं। रक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष भामरे ने आज राज्यसभा को बताया कि पिछले साल 25 नवंबर से इस साल 26 नवंबर तक पाकिस्तान की ओर नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर उस हिस्से में संघर्ष विराम के 216 मामले हुए जिसकी निगरानी सेना करती है। इसी अवधि में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर उस हिस्से में सीमा पार से संघर्षविराम उल्लंघन के 214 मामले हुए जिसकी निगरानी बीएसएफ करती है।

शहीदों की जानकारी

1- 33 वर्षीय मेजर कुणाल गोसावी, महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पांधरपुर के रहने वाले थे। उनकी पत्नी का नाम उमा के. गोसावी है।

2- 31 वर्षीय मेजर अक्षय गिरीश कुमार, कर्नाटक के बेंगलुरू के रहने वाले थे। उनकी पत्नी का नाम संगीता है।

3- 32 वर्षीय हवलदार सुखराज सिंह, पंजाब के गुरदासपुर के गांव मान नगर के रहने वाले थे। उनकी पत्नी का नाम हरमीत कौर है।

4- 32 वर्षीय लांस नायक संभाजी यशवंत राव, महाराष्ट्र के नांदेड़ के रहने वाले थे। उनकी पत्नी का नाम शीतल है।

5- 28 वर्षीय ग्रेनेडियर राघवेन्द्र सिंह, राजस्थान के धौलपुर के रहन वाले थे। उनकी पत्नी का नाम अंजना है।

6- 32 वर्षीय राइफलमैन असीम राय, नेपाल के खोतांग के रहने वाले थे। उनकी पत्नी का नाम मधु केला राय है।

 

इसके अलावा सेना ने मारे गए आतंकियों के पास से काफी मात्रा में गोला बारूद, बैटरी, खाना और दूसरा जरूरी सामान भी बरामद किया है।

 

unnamed-7

unnamed-6

 

 

unnamed-5

unnamed-9

unnamed-11

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 30, 2016 7:39 am

सबरंग