ताज़ा खबर
 

सिनेमा में राष्ट्रगान मामला: खड़े ना होने पर 48 घंटों में 20 लोग गिरफ्तार

सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के जरूरी होने के बाद पिछले 48 घंटों में 20 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के जरूरी होने के बाद पिछले 48 घंटों में 20 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा सिनेमा घरों में राष्ट्रगान के दौरान खड़े होने को जरूरी किए हुए दो हफ्ते का वक्त बीत चुका है। सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवंबर को कहा था कि सिनेमा घर में किसी भी फिल्म के शुरू होने से पहले राष्ट्रगान चलाया जाना जरूरी होगा। साथ ही कहा गया था कि उस दौरान खड़ा होना भी जरूरी होगा। सोमवार को केरल में हो रहे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान 12 लोगों को पकड़ा गया था। पुलिस ने कहा था कि उन लोगों को आयोजकों और पुलिस द्वारा खड़ा होने के लिए कहा गया था लेकिन वे नहीं माने। उन लोगों को पहले गिरफ्तार किया गया और बाद में जमानत पर छोड़ दिया गया। उन लोगों को कुछ धाराएं लगाई गईं। उनमें कोर्ट की अवमानना भी शामिल थी। उससे पहले रविवार को भी आठ लोग पड़के गए थे। खबर थी कि उन लोगों को राष्ट्रगान के दौरान खड़े ना होने पर पीटा भी गया था। उन लोगों पर राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था। अगर वे दोषी पाए गए तो उन्हें तीन साल की जेल हो सकती है।

सुप्रीम कोर्ट ने ऑर्डर तो दे दिया है लेकिन फिलहाल यह साफ नहीं किया गया है कि नियम तोड़ने वालों पर निगरानी कौन रखेगा और सजा कौन देगा। सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर से पहले तक सिर्फ महाराष्ट्र के सिनेमा घरों में राष्ट्रगान जरूरी था।

वहीं 30 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट का आदेश आया था कि सभी सिनेमा घरों में फिल्म के शुरू होने से पहले राष्ट्रगान चलवाना होगा। इसके अलावा राष्ट्रगान के वक्त स्क्रीन पर तिरंगा भी दिखाना की जरूरी किया गया था। राष्ट्रगान के सम्मान में सभी दर्शकों को खड़ा होना होगा यह भी कहा गया था। राष्ट्रगान बजाने की जनहित याचिका श्याम नारायण चौकसे नाम के शख्स ने डाली थी। उन्होंने मांग की थी कि देशभर में सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए और इसे बजाने तथा सरकारी समारोहों और कार्यक्रमों में इसे गाने के संबंध में उचित नियम और प्रोटोकॉल तय होने चाहिए जहां संवैधानिक पदों पर बैठे लोग मौजूद होते हैं।

इस वक्त की ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

वीडियो: केरल: राष्ट्रगान के दौरान खड़े न होने पर पुलिस ने 6 लोगों को किया गिरफ्तार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    m singh
    Dec 14, 2016 at 12:22 am
    like any govt ad please give give ad for what to do while playing national anthem then arrest the people.
    (0)(0)
    Reply