ताज़ा खबर
 

भारत संबंधी निर्यात नियंत्रण नीति में बदलाव कर रहा अमेरिका

भारत संबंधी अपनी पुरानी पड़ चुकी निर्यात नियंत्रण नीति में बदलाव पर अमेरिका जोर-शोर से काम कर रहा है क्योंकि दोनों रणनीतिक भागीदार सैन्य क्षेत्र समेत कई परियोजनाओं पर साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।
Author सिंगापुर | June 5, 2016 03:29 am
अमेरिकी झंडा

भारत संबंधी अपनी पुरानी पड़ चुकी निर्यात नियंत्रण नीति में बदलाव पर अमेरिका जोर-शोर से काम कर रहा है क्योंकि दोनों रणनीतिक भागीदार सैन्य क्षेत्र समेत कई परियोजनाओं पर साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। यह बात शनिवार को रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले सप्ताह की अमेरिका यात्रा से उम्मीदों के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अमेरिका, भारत की अमेरिकी निर्यात प्रणाली में स्थिति में बदलाव पर काफी जोर-शोर से काम कर रहा है जो कुछ हद तक पुरानी पड़ चुकी है।

उन्होंने कहा कि वह भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर के साथ मिलकर मोदी की यात्रा से पहले रक्षा क्षेत्र में सहयोग के नए तरीकों की पहचान करेंगे। कार्टर ने यहां 15वींं शांगरी-ला वार्ता में कहा कि अमेरिका और भारत बढ़ते सुरक्षा दायरे से लेकर सैन्य क्षमता के सह विकास और सह उत्पादन तक के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक भारतीय गणराज्य के जन्म से लेकर अब तक हमारे बीच ऐसा नहीं था और हम अलग-अलग प्रणालियों के तौर पर विकसित हो रहे थे। हम दोनों को साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं और यह करना बहुत उत्पादक होगा। कार्टर ने कहा कि हम बहुत सी परियोजनाओं पर साथ काम कर रहे हैं जो आने वाले महीनों में विकसित होंगी और शुरू की जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.