ताज़ा खबर
 

राष्ट्रगान पर प्रतिबंध के बाद स्कूल प्रबंधक गिरफ्तार

विश्व हिंदू परिषद और हिंदू युवा वाहिनी ने 72 घंटे के अंदर इस स्कूल को नहीं बंद नहीं किए जाने पर शनिवार (13 अगस्त) से आंदोलन छेड़ने की धमकी दी।
Author इलाहाबाद | August 9, 2016 05:29 am
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

पुलिस ने यहां के एक विद्यालय के प्रबंधक को गिरफ्तार किया है। इसने स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान गाने की इजाजत नहीं दी थी। प्रशासन ने सोमवार (8 अगस्त) को स्कूल को सील करने की कार्रवाई शुरू की। स्कूल अवैध रूप से चल रहा था। इलाके में तनाव के कारण सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि बघारा इलाके के एमए कॉन्वेंट स्कूल के प्रबंधक जिया उल हक पर राष्ट्रीय असम्मान अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उसे गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक इस बात के लिए मजिस्ट्रेट जांच का आदेश दिया गया है कि कैसे इस विद्यालय को प्रशासन की मंजूरी के बगैर दो दशक तक चलने दिया गया। भाजपा ने इस स्कूल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। विश्व हिंदू परिषद और हिंदू युवा वाहिनी ने 72 घंटे के अंदर इसे नहीं बंद नहीं किए जाने पर शनिवार से आंदोलन छेड़ने की धमकी दी।

इलाहाबाद के जिलाधिकारी एंड्र वमीज ने कहा, ‘शिक्षा विभाग से इस विद्यालय में दाखिला प्राप्त करीब 300 विद्यार्थियों को किसी अन्य विद्यालय में स्थानांतरित करने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया है ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो।’ इस मामले में शिक्षा विभाग ने प्राथमिकी दर्ज की है। यह मामला तब सामने आया है जब स्कूल के प्राचार्य समेत आठ शिक्षकों ने पिछले हफ्ते इस्तीफा दिया क्योंकि उन्हें आगामी स्वतंत्रता दिवस के दौरान राष्ट्रगान गाने की इजाजत नहीं मिली थी। हक ने अपने इस कदम का यह कहते हुए बचाव किया राष्ट्रगान में ‘भारत भाग्य विधाता’ पद इस्लाम के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.