ताज़ा खबर
 

अलीगढ़: पंचायत ने सुनाया फरमान: लड़कियां नहीं यूज करेंगी फोन, जीन्स और टी-शर्ट पहनने पर भी रोक

महापंचायत ने शराब, जुए और सट्टे पर भी जुर्माना लगाने का फैसला किया है। अगर कोई शख्स जुआ खेलते हुए पकड़ा गया तो उससे 500 रुपए का जुर्माना देना होगा।
चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से नोटबंदी के बाद भारतीयों से मोबाइट को वॉलेट की तरह इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। वहीं, दूसरी ओर अलीगढ़ की एक पंचायत में लड़कियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने और जीन्स तथा टी-शर्ट पहनने पर रोक लगा दिया है। यही नहीं अलीगढ़ के फतेहपुरी गांव की महापंचायत ने शराब और जुए पर भी जुर्माना लगाया है। इस बात की पुष्टि करते हुए महापंचायत के अध्यक्ष नेकराम चौधरी ने कहा कि पंचायत में 200 लोग शामिल हुए थे और फैसला एकमत से लिया गया है। उन्होंने दावा किया लड़कियों का मोबाइल फोन इस्तेमाल करना और जीन्स -टीशर्ट पहनना भारतीय परंपरा के खिलाफ है।

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक चौधरी ने कहा कि जो भी लड़की पंचायत के आदेश का उल्लंघन करेगी उसे सजा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सजा उसी समय तय होगी। गांव के प्रधानं भगवती प्रसाद ने बताया कि गांव के अंदर 15 वार्ड और 2000 वोटर हैं। सभी लोग इस फैसले के समर्थन में है। उन्होंने बताया कि महापंचायत ने शराब, जुए और सट्टे पर भी जुर्माना लगाने का फैसला किया है। अगर कोई शख्स जुआ खेलते हुए पकड़ा गया तो उससे 500 रुपए का जुर्माना देना होगा और जुए की पूरी रकम सीज हो जाएगी। जो शख्स अपनी जगह पर जुआ खिलावाएगा उस पर 3,100 रुपए का फाइन लगाया जाएगा।

इसी तरह शराब पर भी रोक लगाने के लिए आदेश दिया जारी किया गया है। पंचायत ने शराब बेचने वाले पर 5000 रुपए और शराब खरीदने वाले पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया है। चौधरी ने कहा कि अगर कोई जुर्माना देने में असमर्थ रहता है तो उसे गांव का नाला साफ करना होगा। गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में अलीगढ़ के ही गोंडा ब्लॉक में बसाउली गांव की पंचायत ने लड़कियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर बैन लगाया था। पंचायत ने 18 साल से कम उम्र की लड़कियों द्वारा मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी थी। गांव के एक बुजुर्ग ने बताया था कि अगर कोई दारू (शराब) बेचता है, लड़की मोबाइल इस्तेमाल करती दिखती है तो उसे 8 दिन तक शारीरिक दंड दिया जाएगा। इससे पहले गुजरात के मेहसाणा में भी इस तरह का मामला सामने आया था।

वीडियो: बैंकों और एटीएम के बाहर जमा भीड़ को कम करेंगे ये मोबाइल एटीएम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग