December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

शराब पीकर दिल्ली से यूके तक फ्लाइट उड़ाने वाला था एयर इंडिया का पायलट, टेस्ट में फेल हुआ तो तीन साल का लगा बैन

यह पायलट पांच साल पहले भी एल्कोहल टेस्ट में फेल हो गया था।

सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया का एक विमान रनवे पर (FILE PHOTO)

एयर इंडिया का एक पायलट शराब पीकर नई दिल्ली से यूके के लिए उड़ान भरने वाला था। उसकी यह लापरवाही सैंकड़ों लोगों की जान को खतरे में डाल सकती थी। लेकिन फ्लाइट उड़ाने से पहले होने वाले टेस्ट में पालयट पकड़ा गया। इसके बाद पायलट को बुलाकर फ्लाइट को रवाना किया गया। टेस्ट में फेल हुए पायलट पर तीन साल के लिए उड़ाने भरने पर रोक लगा दी गई। यह पायलट मंगलवार को पकड़ा गया है। दिल्ली से यूके की फ्लाइट से चंद मिनट पहले ही होने एल्कोहल टेस्ट में पायलट फेल हो गया। यह पायलट पांच साल पहले भी ब्रीथ एनलाइजर टेस्ट में फेल हो गया था। एल्कोहल टेस्ट में फेल होने के बाद एयरइंडिया ने अपने इस पायलट को भारतीय रूल्स के मुताबिक तीन साल के लिए उड़ान भरने पर रोक लगा दी।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक सूत्र के हवाले से लिखा है, ‘पालयट नई दिल्ली से बर्मिंघम की फ्लाइट को उड़ाने वाला थे। फ्लाइट से पहले पालयटों का बीए टेस्ट होता है, जिसमें उनका रिजल्ट पॉजिटिव आया। कुछ मिनट बाद दूसरा टेस्ट किया गया, उसमें भी वह पॉजिटिव पाए गए।’ पायलट को उड़ान भरने से रोक दिया गया। इसके बाद दूसरे पायलट को बुलाकर फ्लाइट को दो घंटे की देरी से रवाना किया गया। नियमों के मुताबिक पहली बार टेस्ट में फेल होने पर तीन महीने, दूसरी बार तीन साल और तीसरी बार फेल होने पर हमेशा के लिए उड़ान पर बैन लगा दिया जाता है।

वीडियो में देखें- लालू यादव ने किया हेमा मालिनी के लिए प्यार का इजहार

Read Also: शराब के नशे में विमान उड़ाता रहा एयर इंडिया पायलट, लैंड करने के बाद जांच में खुली पोल

ऐसा ही एक मामला अगस्त महीने में भी सामने आया था। उस वक्त भी एयर इंडिया का एक सीनियर पायलट अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट उड़ाने के बाद शराब के नशे में पाया गया था। इस पायलट को चार साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। यह पायलट एयर इंडिया की शारजाह-कालीकट फ्लाइट को उड़ा रहा था। ज्‍यादातर एयरलाइंस अंतर्राष्‍ट्रीय सेक्‍टर्स की उड़ानों के क्रू के लिए वापस लौटने पर मेडिकल टेस्‍ट कराती हैं, क्‍योंकि बाहरी देशों में टेस्‍ट कराने के लिए डॉक्‍टरों की नियुक्‍ति‍ काफी खर्चीली होती है।

Read Also: वीडियो: ठीक लैंडिंग के समय धोखा दे गया प्लेन का ‘नोज गियर’, पायलट की सूझबूझ ने टाला हादसा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 26, 2016 1:38 pm

सबरंग