ताज़ा खबर
 

एयरफोर्स के सभी 12000 अफसरों को पहली बार मिला अपने चीफ का पत्र, लिखा था- ऑपरेशन के लिए तैयार रहो

एयर इंडिया के चीफ मार्शल बी एस धनोवा ने इंडियन एयर फोर्स के हर अफसर को पत्र लिखकर अपने दिल की बात कही।
Author May 20, 2017 14:00 pm
धनोवा को उनके युद्ध कौशल के लिए युद्ध सेवा मेडल दिया गया था। (Source: PTI)

एयर इंडिया के चीफ मार्शल बी एस धनोवा ने इंडियन एयर फोर्स के हर अफसर को पत्र लिखकर अपने दिल की बात कही। धनोवा ने इसमें सभी अफसरों को कम वक्त में बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा है। यह लेटर एयरफोर्स के तकरीबन 12,000 अफसरों के पास भेजा गया है। इस पत्र पर 30 मार्च के साइन हैं यानी कि यह धनोवा द्वारा चीफ बनने के तीन महीने बाद लिखा गया था। माना जा रहा है कि धनोवा ने मौजूदा हालात की जो बात कही है वह पाकिस्तान की तरफ से छिप-छिपकर हो रहे हमले के लिए कही है।

पहली बार हुआ ऐसा: एयर फोर्स के इतिहास में पहली बार किसी चीफ ने अपने अफसरों से ऐसा पत्र व्यवहार किया है। हालांकि, आर्मी में ऐसे पत्र दिए जाते रहे हैं। फील्ड मार्शल और अपने वक्त के जनरल के एम करिअप्पा ने एक मई 1950 को और जनरल के सुंदरजी ने एक फरवरी 1986 को ऐसे ही पत्र लिखे थे।

तैयार रहने की सलाह: पत्र में सभी अफसरों को सलाह दी गई है कि वे लोग हमेशा तैयार रहें। शॉर्ट नोटिस पर उन्हें बुलाया जा सकता है। पत्र में इस बात का भी जिक्र है कि एयर फोर्स ने पिछले कुछ वक्त में किन्हीं मौकों पर खास प्रदर्शन नहीं दिखाया। पत्र में एयरफोर्स के कम संसाधनों का भी जिक्र किया गया है। एयरफोर्स फाइटर प्लेन के 42 स्काड्रन अपने पास रख सकता है लेकिन फिलहाल उसके पास कुल 33 स्कवाड्रन ही हैं।

पत्र में प्रमोशन के दौरान होने वाले पक्षपात का धनोवा ने जिक्र किया है। उन्होंने सीनियर्स के खराब बर्ताव और शारीरिक शोषण पर भी अपने विचार रखे। धनोवा ने लिखा है कि इसको बर्दाशत नहीं किया जाएगा।

वहीं एयर फोर्स वाइफ्स वेलफेयर एसोसिएशन (AFWWA) और ले़डीज क्लब का जिक्र करते हुए धनोवा ने लिखा कि IAF की पहचान ऐसे कामों से नहीं ऑपरेशन में अच्छा करने से होती है।

देखिए संबंधित वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग