January 21, 2017

ताज़ा खबर

 

एयरफोर्स डे पर पूरी दुनिया ने देखी हिन्दुस्तान की ताकत, पहली बार तेजस और सारंग ने दिखाए करतब

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी एयरफोर्स डे पर जवानों और उनके परिवारों को ट्विटर के जरिए सलाम किया है। पीएम मोदी ने वायुसैनिकों और उनके परिवारों को सैल्यूट किया और देश की सुरक्षा के लिए शुक्रिया अदा किया है।

स्थापना दिवस पर वायु सेना प्रमुख अरूप साहा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। (फाइल फोटो)

भारतीय वायु सेना आज अपनी 84वीं सालगिरह मना रही है। इस मौके पर दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जहां वायु सेना ने अपना दमखम पूरी दुनिया को दिखाया। वायु सेना ने परेड में पहली बार हल्का लड़ाकू विमान तेजस को शामिल किया है। यह इस साल आयोजित एयर शो के आकर्षण का केन्द्र है। इसके साथ ही एयर फोर्स ने देशी सारंग को भी परेड का हिस्सा बनाया है। सारंग हेलीकॉप्टर ने हवाई करतब कर दुनियाभर में अपनी ताकत का इजहार किया है। एयर शो के दौरान रंग-बिरंगे पैराशूट्स में वायु सेना के जवानों ने आकाश में पैराग्लाइडिंग कर लोगों को आकर्षित किया। इससे पहले वायु सेना प्रमुख अरूप साहा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वायुसेना परेड के साथ-साथ लड़ाकू विमान, ट्रांसपोर्ट विमान और हेलीकॉप्टर ने फ्लाइ पास्ट में हिस्सा लिया। साथ ही सुखोई समेत कई विमान आसमानी करतब दिखा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी एयरफोर्स डे पर जवानों और उनके परिवारों को ट्विटर के जरिए सलाम किया है। पीएम मोदी ने वायुसैनिकों और उनके परिवारों को सैल्यूट किया और देश की सुरक्षा के लिए शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा- आपके साहस ने देश का सर ऊंचा किया है। वहीं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी ट्वीट कर इंडियन एयरफोर्स द्वारा देश के आकाश को सुरक्षा प्रदान करने के लिए, मानवीय सेवा और आपदा के समय राहत कार्यों के लिए भूरि-भूरि प्रशंसा की है।

Indian Air Force Day,Red Arrows,Indian Air Force Day celebrations,Air Chief Marshal Arup Raha,Royal Air Force एयर शो के दौरान रंग-बिरंगे पैराशूट्स में वायु सेना के जवानों ने आकाश में पैराग्लाइडिंग कर लोगों को आकर्षित किया।

वीडियो देखिए: स्पीड न्यूज

वायु सेना सूत्रों के मुताबिक सुबह 8 बजे शुरू हुआ यह एयर शो साढ़े 10 बजे सुबह तक चलेगा। इसमें विंटेंज एयरकाफ्ट की टीम हार्वर्ड और टाइगर मोथ भी किसी से पीछे नही रहेंगे। सूचना के मुताबिक, वायुसेना के सुखोई लड़ाकू विमानों के साथ ट्रांसपोर्ट विमान सी-130 और सी-17 फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे। इतना ही नहीं, ब्रिटि‍श रॉयल एयरफोर्स की रेड ऐरो एरोबेटिक टीम भी आसमान में अपना जलवा दिखाएगी।

Read Also-अगले साल तक तेजस विमान को लड़ाकू भूमिका में रखने की वायु सेना की योजना

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 8, 2016 9:52 am

सबरंग