ताज़ा खबर
 

अगस्ता वेस्टलैंड सौदा: वायुसेना के पूर्व प्रमुख त्यागी से सीबीआइ पूछताछ

वायुसेना के पूर्व प्रमुख के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने हेलिकॉप्टर की उड़ान की सीमा को 6000 मीटर से घटा कर 4500 मीटर कर दिया था
Author नई दिल्ली | May 3, 2016 04:31 am
पूर्व एयर चीफ मार्शल एसपी त्‍यागी।

सीबीआइ ने 3,600 करोड़ रुपए के विवादास्पद अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलिकॉप्टर सौदे में बिचौलियों से कथित संपर्क रखने को लेकर वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी से सोमवार (2 मई) को करीब दस घंटे पूछताछ की। इस दौरान उनसे सेवानिवृत्ति के बाद उनकी इटली यात्रा के लिए आए धन के स्रोत के बारे में भी पूछा गया।

तीन साल में यह दूसरा मौका है जब सेवानिवृत्त एअर चीफ मार्शल से वीवीआइपी हेलिकॉप्टर सौदे के सिलसिले में पूछताछ की जा रही है लेकिन यह पहला मौका है जब उनसे इस विषय पर एक इतालवी अदालत के आदेश के बाद पूछताछ की गई। इससे पहले उनसे 2013 में पूछताछ की गई थी।

भारतीय उच्च न्यायालय के समकक्ष माने जाने वाली मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी है कि हेलिकॉप्टर निर्माता फिनमेकेनिका और अगस्तावेस्टलैंड ने किस तरह से यह सौदा करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारतीय अधिकारियों को घूस दी थीं। आदेश में कई जगहों पर त्यागी का नाम आया है।

सीबीआइ की प्राथमिकी में नामजद त्यागी सुबह करीब दस बजे सीबीआइ मुख्यालय पहुंचे थे लेकिन उन्होंने मीडिया से बात करने से इनकार कर दिया जिसने सौदे में कथित भ्रष्टाचार में उनकी भूमिका के बारे में सवाल पूछे। उन्होंने अपनी पूछताछ खत्म होने पर रात में संवाददाताओं के सवाल पूछे जाने पर कहा, ‘मुझे जो कुछ कहना था, मैंने सीबीआई से कह दिया है। आप लोग (मीडिया) अमानवीय हैं।’

सीबीआइ सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान उन्होंने पाया कि त्यागी ने 2007 में सेवानिवृत्त होने के बाद फ्लोरेंस, वेनिस और मिलान की यात्रा की थी। उन्होंने बताया कि इस बात की जांच की जा रही है कि उनके साथ यात्रा पर कौन था और किसने इसके लिए धन मुहैया किया था।

सूत्रों ने दावा किया कि सीबीआइ के न्यायिक अनुरोधों पर इटली से मिले जवाबों से भी त्यागी का सामना कराया गया। समझा जाता है कि उनसे बिचौलिये कारलोस गेरोसा और गुइदो हाशके के द्वारा इतालवी अधिकारियों को दिए बयानों के बारे में भी पूछताछ की गई। इन लोगों ने 2004 से 07 के बीच कई मौकों पर त्यागी से मिलने का कथित तौर पर दावा किया था।

त्यागी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इनकार करते हुए निर्दोष होने का दावा किया और कहा कि शर्तों में बदलाव करने का फैसला सामूहिक था जिसमें वायुसेना, एसपीजी, एनएसए और अन्य विभागों के अधिकारी शामिल थे। सीबीआइ ने त्यागी और उनके रिश्तेदारों और यूरोपीय बिचौलियों समेत 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

वायुसेना के पूर्व प्रमुख के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने हेलिकॉप्टर की उड़ान की सीमा को 6000 मीटर से घटा कर 4500 मीटर कर दिया था, जिसकी वजह से अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदे की दौड़ में शामिल हुई जिसके बगैर इसके हेलिकॉप्टर बोली लगाने वालों के लिए योग्य साबित नहीं होते।

सीबीआइ सूत्रों ने बताया कि एजंसी ने एयरोमेट्रिक्स के एक पूर्व बोर्ड सदस्य गौतम खेतान को बुधवार को पूछताछ के लिए बुलाया है जो प्राथमिकी में नामजद हैं। वहीं, त्यागी के निकट परिजन संजीव, राजीव और संदीप को इस हफ्ते के आखिर में बुलाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.