ताज़ा खबर
 

सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद सेना हाइएस्‍ट अलर्ट पर, खेल व टीवी बंद, चार घंटे ही सो रहे हैं जवान

सेना के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में पूरा ध्‍यान केवल चौकसी पर है। हर समय पूरे सैनिक तैनात रहने चाहिए। नियंत्रण रेखा पर पेट्रोलिंग भी तेज कर दी गई है।
Author नई दिल्‍ली | October 2, 2016 15:44 pm
सीमा पर तैनात सुरक्षाबल का एक जवान। (Photo:AP)

पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना के जवान पहले से अधिक चौकसी बरत रहे हैं। वर्तमान हालातों में जवानों को दो पल का आराम भी नहीं मिल रहा है। सीमा पर तनाव के चलते उनके नींद के घंटों में भी कमी हो गई है। पहले जहां सैनिक छह घंटे की नींद लेते थे। उसका समय अब घटकर चार घंटे रह गया है। एक सैन्‍य अफसर ने बताया कि एलओसी के पार स्‍ट्राइक केवल पहला कदम है। ये नियमित चलने वाला ऑपरेशन है और पाक की ओर से पलटवार की संभावना है इसके जवाब के लिए तैयारी है। पहले उरी हमले में 20 जवानों के शहीद होने और फिर भारतीय सेना की आक्रामकता के चलते सीमा पर माहौल काफी तनावभरा है। सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान के पलटवार की आशंका के चलते सेना हाइऐस्‍ट अलर्ट पर है। इसके चलते सेना के जवान हर समय तैनाती पर हैं। खेलने, टीवी देखने या प्रमोशन के लिए पढ़ाई के लिए उन्‍हें बिलकुल भी समय नहीं मिल रहा।

आतंकियों ने पेट्रोलिंग पार्टी पर की फायरिंग, देखें वीडियो:

सेना के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में पूरा ध्‍यान केवल चौकसी पर है। हर समय पूरे सैनिक तैनात रहने चाहिए। नियंत्रण रेखा पर पेट्रोलिंग भी तेज कर दी गई है। घुसपैठ के संभावित ठिकानों पर चौकस नजर रखी जा रही है। इसके अलावा घात लगाकर हमला होने की आशंका भी सर्वाधिक है। तीन साल पहले इसी तरह से पुंछ में सेना के पांच जवा नों की हत्‍या कर दी गई थी। एक अधिकारी के अनुसार जब माहौल सामान्‍य होता है तब घुसपैठ वाले रास्‍तों की निगरानी में चयन कर सकते हैं। लेकिन वर्तमान हालातों में ऐसा करना आत्‍मघाती हो सकता है। सेना के अनुसार पाकिस्‍तान के हर कदम का जवाब दिया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां हैं। एक और उरी हमला बर्दाश्‍त लायक नहीं होगा। सैनिकों को हर समय ताजा रखने के लिए संतुलन रखना भी जरूरी है। जवानों को साल भर हाई अलर्ट पर नहीं रखा जा सकता। सेना की युद्ध की तैयारियों को बार-बार परखा जा रहा है। इसमें समय के अनुसार बदलाव भी किया जा रहा है।

गुजरात तट से पकड़ी गई पाकिस्तानी नाव, 9 लोग थे सवार, पूछताछ जारी

भारतीय सेना ने बुधवार की रात पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के भिंबेर, केल, लिपा और हॉटस्प्रिंग सेक्टर में आतंकियों के सात ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। पंजाब में पाकिस्तान की सीमा से सटे कुछ गांवो को बीएसएफ ने खाली करा लिया है। जिन गांवों को बीएसएफ ने खाली कराया है वे पाकिस्तान की सीमा से 10 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित हैं। पंजाब में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल की अतिरिक्त टुकड़ी तैनात की गई है।

सर्जिकल स्‍ट्राइक की वीडियो फुटेज के बारे में पूछा तो राजनाथ बोले- जस्‍ट वेट एंड वाच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 2, 2016 3:44 pm

  1. No Comments.