May 25, 2017

ताज़ा खबर

 

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सेनाध्यक्ष जम्मू-कश्मीर दौरे पर, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे

सेनाधिकारी ने बताया कि सेनाध्यक्ष भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा हालातों का जायजा लेंगे और सेना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

सेनाध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग आज (शनिवार को) पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सेनाध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग आज (शनिवार को) पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। वो वहां सेना के उत्तरी कमांड का निरीक्षण करेंगे और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सेना की कार्रवाई के बाद सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे। सेना के सूत्रों ने बताया कि जनरल सिंह शनिवार की सुबह सेना के उत्तरी कमांड के हेडक्वार्टर उधमपुर पहुंचेंगे और वहां से दोपहर बाद रवाना हो जाएंगे। सेनाधिकारी ने बताया कि सेनाध्यक्ष भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा हालातों का जायजा लेंगे और सेना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

इस बीच, भारत-पाक सीमा पर सटे गांवों में तनाव बरकरार है। जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे गांवों को खाली करा लिया गया है। वहां के लोगों को जम्मू में किसी दूसरे सुरक्षित स्थान पर बसाया गया है। प्रशासन ने गुरुवार को इन गांववालों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए थे। जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने कहा, “करीब 10 हजार लोगों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगे गांवों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। उनमें से 600 लोग सरकार द्वारा बनाए गए कैम्पों में शिफ्ट हुए हैं।” इसके अलावा अधिकांश लोग अपने-अपने रिश्तेदारों के यहां शिफ्ट हुए हैं।

Read Also-‘चीन-पाक सीमा पर भारत तैनात कर सकता है परमाणु संपन्न राफेल विमान’

गौरतलब है कि बुधवार की रात पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद उपजे तनाव को देखते हुए भारत-पाक सीमा से करीब 6-7 किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों के लोगों को प्रशासन ने गांव खाली करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही 10 किलोमीटर के दायरे में आनेवाले स्कूलों को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

आपको बता दें कि भारतीय सेना ने बुधवार देर रात पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकियों के लॉन्च पैड तबाह कर दिए। स्पेशल फोर्सेज के कमांडो ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देते हुए PoK में आतंकियों के 7 कैंप तबाह कर दिए। करीब 4 घंटे चले इस ऑपरेशन में 38 आतंकी मारे गए थे। आतंकियों को बचाने के चक्कर में इस स्ट्राइक में 2 पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए।

Read Also-इस तरह दे सकता है पाकिस्तान भारत के सर्जिकल स्ट्राइक का जवाब…

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 1, 2016 8:21 am

  1. No Comments.

सबरंग