ताज़ा खबर
 

विवाद के बीच सरकार ने जारी किए नए निर्देश, कहा- मृत्यु प्रमाण के लिए जरूरी नहीं आधार

सरकार ने आगामी एक अक्तूबर (2017) से आधार कार्ड को मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए भी जारी किया था।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

सरकार ने आगामी एक अक्तूबर (2017) से आधार कार्ड को मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए भी जारी किया था। इस दौरान सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा था कि आगामी एक अक्तूबर (2017) से मृत्यु प्रमाण-पत्र तब जारी किया जाएगा जब मृतक के परिजन अधिकारियों को आधार नंबर मुहैया कराएंगे। रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (आरजीआई) ने अधिसूचना में कहा कि आवेदक को मृतक का आधार नंबर या एनरोलमेंट आइडी नंबर और मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन में मांगी गई अन्य जानकारी मुहैया करानी होगी जिससे कि मृतक की पहचान स्थापित हो सके। ये अधिसूचना असम, जम्मू-कश्मीर और मेघालय के लिए भी जारी की गई थी। हालांकि मामले में बढ़े विवाद के बाद अब संबंधित अधिकारी ने इसपर सफाई दी है। अधिकारी ने कहा है कि अगर मृतक का आधार नहीं है तो परिजनों को मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है। अधिकारी ने आगे कहा कि मृतक के लिए आधार इसलिए जरूरी किया गया था क्योंकि कुछ लोग सब्सिडी और अन्य सुविधाओं के लिए मृत लोगों के नाम का इस्तेमाल करते थे। गौरतलब है कि सरकार 300 से ज्यादा योजनाओं के माध्यम से करीब 6000 करोड़ रुपए लोगों के खाते में डालती है।

ऐसे पाएं ऑनलाइन अपॉइंटमेंट:
बता दें कि सभी आधार कार्ड सेंटर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं देता।
एक बार ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले ली, फिर निर्धारित तारीख पर जरूरी दस्तावेज लेकर आधार सेंटर पहुंचे।

आधार कार्ड सेंटर पर ऐसे करें एप्लाई:
आप बिना अपॉइंटमेंट के सीधे करीबी आधार कार्ड सेंटर जाकर भी आधार कार्ड के लिए एप्लाई कर सकते हैं।
अपने करीबी आधारकार्ड सेंटर का पता लगाने के लिए इस लिंक पर जाएं http://aadharcarduid.com/aadhaar-card-center
यहां जरूरी दस्तावेज लेकर जाएं।
कंप्यूटर ऑपरेटर आपकी जानकारी आधार कार्ड डाटाबेस में भरेगा। जब ये प्रोसेस पूरा हो जाएगा, तब आपको अपनी बायोमैर्टिक डिटेल्स देनी होंगी।
आपके और ऑपरेटर द्वारा सारी डिटेल्स वैरिफाई करने के बाद इसे आधार कार्ड डाटाबेस में स्टोर करने के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। साथ ही आपको एक रसीद दी जाएगी।
कुछ समय बाद आधारकार्ड आपके बताए पते पर आ जाएगा।

क्या चाहिए दस्तावेज:
आमतौर पर आधार कार्ड के लिए एप्लाई करने के लिए एक पहचान पत्र और एक एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है। दस्तावेजों की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें http://aadharcarduid.com/aadhaar-card-document-requirement
अगर किसी व्यक्ति के पास खुद का कोई पहचान पत्र नहीं है तो किसी ऐसे पारिवारिक पात्रता (family entitlement) दस्तावेज का इस्तेमाल किया जा जिसमें उसका नाम हो। ऐसी स्थिति में पहले परिवार के मुखिया को पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के जरिए एनरॉलमेंट कराना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग