ताज़ा खबर
 

कांग्रेस के आठ व‍िधायक न‍िष्‍कासित, राज्‍यसभा चुनाव में अहमद पटेल को नहीं द‍िया था वोट

पार्टी ने जिन आठ विधायकों पर कार्रवाई की है उनपर आरोप है कि उन्होंने राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल को वोट नहीं दिया था।
कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अहमद पटेल (पीटीआई फोटो)

गुजरात राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस का हाई वोल्टेज ड्रामा बंद होने के नाम नहीं ले रहा है। बीजेपी की तमाम कोशिशों को धराशाई करते हुए कांग्रेस ने अपने ही आठ विधायकों को निष्काषित कर दिया है। पार्टी ने जिन आठ विधायकों पर कार्रवाई की है उनपर आरोप है कि उन्होंने राज्यसभा चुनाव के दौरान व्हिप को नहीं माना था। जिस वजह से पार्टी आलाकमान ने आठ विधायकों को 6 साल के लिए पार्टी से निष्काषित कर दिया।

बता दें कि भाजपा के खिलाफ गुजरात से राज्यसभा सीट का चुनाव जीतकर सांसद बने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को पार्टी का रणनीतिकार और संकटमोचक माना जाता है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के लंबे समय से राजनीतिक सचिव पटेल पार्टी के सबसे शक्तिशाली पदाधिकारियों में शामिल रहे हैं। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के केंद्र में सत्तासीन रहने के दौरान अहमद ने केंद्र सरकार में शामिल होने के पूर्व चार प्रधानमंत्रियों के प्रस्ताव को विनम्रतापूर्वक अस्वीकार कर दिया था।

नेहरू-गांधी परिवार के वफादार पटेल ने संसद में सात बार गुजरात का प्रतिनिधित्व किया है। वह भरूच से तीन बार लोकसभा सदस्य चुने गए और चार बार राज्यसभा सदस्य बने। 67 वर्षीय पटेल के लिए पांचवीं बार राज्यसभा में जगह बनाने की राह सबसे चुनौतीपूर्ण रही।

पटेल ने 44 मत हासिल करके बलवंत सिंह राजपूत को शिकस्त दी। भाजपा में शामिल होने से पहले तक राजपूत राज्य विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक थे। गुजरात में पिछले दो दशक में पहली बार राज्यसभा सीट के लिए चुनाव हो रहे हैं। अभी तक बड़े दलों के आधिकारिक उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए जाते थे। इससे पहले कल देर रात तक चले नाटकीय घटनाक्रम में चुनाव आयोग ने चुनाव नियमों का उल्लंघन करने पर मुख्य विपक्षी दल के दो असंतुष्ट विधायकों के वोट अमान्य घोषित कर दिये थे।

चुनाव जीतने की घोषणा के बाद अहमद पटेल ने ट्वीट किया, ‘‘यह केवल मेरी जीत नहीं है। यह धनबल और बाहुबल के धड़ल्ले से इस्तेमाल और सरकारी तंत्र के दुरुपयोग की हार है।’’ पार्टी कार्यकर्ताओं ने कहा कि गुजरात में पार्टी प्रमुख कौन होना चाहिए या महापौर का चुनाव किसे लड़ना चाहिए, इस बारे में अंतिम निर्णय अक्सर पटेल का ही होता है।

देखिए वीडियो - गुजरात राज्यसभा चुनाव: दो सीटों पर भाजपा की जीत, तीसरी पर अहमद पटेल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग