ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार के 78 में से 72 मंत्री करोड़पति, 24 पर दर्ज हैं आपराधिक मुकदमे

नए मंत्रियों में, मध्‍य प्रदेश से राज्‍यसभा सदस्‍य और अब पर्यावरण मंत्री अनिल माधव की संपत्ति सबसे कम (60.97 लाख रुपए) है।
Author नई दिल्‍ली | July 9, 2016 08:13 am
कैबिनेट विस्तार में सामिल सभी मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फोटो-पीआईबी)

मोदी सरकार के हालिया कैबिनेट विस्‍तार के साथ केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल में कुल मंत्रियों की संख्‍या 78 हो गई है। Association for Democratic Reforms (ADR) की स्‍टडी के अनुसार, इनमें से 72 मंत्री करोड़पति हैं, जबकि 24 ने अपने चुनावी हलफनामे में खुद पर आपराधिक मामले दर्ज होने की बात कबूली है। पिछले सप्‍ताह हुए विस्‍तार में 19 नए मंत्रियों को जगह दी गई थी। नए मंत्रियों की औसत संपत्ति 8.73 करोड़ है। इसके साथ ही मोदी कैबिनेट की औसत संपत्ति बढ़कर 12.94 करोड़ रुपए हो गई है।

नए मंत्रियों में, मध्‍य प्रदेश से राज्‍यसभा सांसद एमजे अकबर ने 44.90 करोड़ रुपयों की संपत्ति घोषित की है। उनके बाद पीपी चौधरी (35.35 करोड़) तथा विजय गोयल (29.97 करोड़ रुपए) का नंबर आता है। दोनों राजस्‍थान से राज्‍यसभा सांसद हैं। नए मंत्रियों में एक करोड़ से ज्‍यादा की संपत्ति रखने वालों में रमेश जिगाजिनागी, पुरुषोत्‍तम खोदाभाई रुपाला, अनुप्रिया सिंह पटेल, महेन्‍द्र नाथ, फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते, राजेन गोहाईं, एसएस अहलूवालिया, अर्जुन राम मेघवाल, सीआर चौधरी, मनसुखभाई लक्ष्‍मणभाई मांडवीय और कृष्‍णा राज का नाम शामिल है।

READ ALSO: केजरीवाल और हार्दिक पटेल को एक ही दिन मिली जमानत, लोगों ने कहा- मिल बैठे दो भाई

ADR के अनुसार, कुल 78 केन्‍द्रीय मंत्रियों में 9 ने 30 करोड़ से ज्‍यादा संपत्ति होने की घोषणा की है। इनमें वित्‍तमंत्री अरुण जेटली (113 करोड़), खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल (108 करोड़) और ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल (95 करोड़ रुपए) के नाम प्रमुख हैं। नए मंत्रियों में, मध्‍य प्रदेश से राज्‍यसभा सदस्‍य और अब पर्यावरण मंत्री अनिल माधव की संपत्ति सबसे कम (60.97 लाख रुपए) है। कुल छह म‍ंत्रियों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपए से कम बताई है।

READ ALSO: कॉमेडियन मीर अफजल ने फेसबुक पर इस तरह दिया ‘इमाम साहब’ को जवाब, पोस्ट वायरल

नए कैबिनेट मंत्रियों में से, 7 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। केन्‍द्रीय क‍ैबिनेट में 24 मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। उम्र के हिसाब से मंत्रियों को देखें तो तीन मंत्री 31 से 40 साल, 44 मंत्री 41 से 60 साल और 31 मंत्री 61 से 80 साल की उम्र के हैं। अब केन्‍द्रीय कैबिनेट में कुल नौ महिला मंत्री हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    bitterhoney
    Jul 8, 2016 at 3:20 pm
    यह सारे अपराधी करोडपति मोदी सरकार मंत्रिमंडल के अंग हैं.यह अपराधियों की सरकार है अगर इनमें तनिक भी देश प्रेम होता तो यह अपनी संपत्ति देश की भूखी जनता समर्पित कर देते. यह सभी एक नंबर के ढोंगी हैं.इनको दस लाख के सूट वाले से नहीं लालबहादुर शास्त्री और अटल बिहारी बाजपई से प्रेरणा लेनी चाहिए तभी देश का उद्धार हो सकता है.. दस लाख का सूट वाला कभी गरीब जनता का दुःख नहीं समझ सकता. वह तो यही कहेगा की अगर रोटो नहीं मिलती तो केक खाओ.. वाह रे प्रधान सेवक वाह
    (0)(0)
    Reply
    1. Ramesh Sinha
      Jul 8, 2016 at 1:20 pm
      एक विश्वस्त समाचार एजेंसी की जांच पड़ताल के मुताबिक प्रधान मंत्री के नए मंत्रिमंडल के 78 में से 72 मंत्री करोड़पति हैं और उनमे से 24 पर तो तरह तरह के अपराधिक माे पुलिस में दर्ज हैं. ऐसे में आप क्या कहेंगे ?
      (0)(0)
      Reply
      1. B
        bitterhoney
        Jul 8, 2016 at 3:02 pm
        अगर आप मोदी की आलोचना करेंगे तो देश द्रोही घोषित हो जाएंगे.. केवल जैजैकार कीजिये.. जब घोर अपराधी मंत्री बन जाएंगे तो देश की दुर्दशा को कोई रोक नहीं सकता..
        (0)(0)
        Reply
      2. C
        Citizen
        Jul 8, 2016 at 2:13 pm
        इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है. जब दो लोग जिनपे संगीन किसम के अपराध का आरोप हो, जब वह लोग लीडर बनते हैं तो स्पष्ट है की उनके शिष्यगण भी ज़्यादातर आरोपी ही रहेंगे. यही है अपने समाज और राजनीति की कड़वी सच्चाई.
        (1)(0)
        Reply
        1. Bhagawana Upadhyay
          Jul 9, 2016 at 1:56 am
          -
          (0)(0)
          Reply
          1. Bhagawana Upadhyay
            Jul 9, 2016 at 1:28 am
            Nihar Nathani ‏@Nihar2221 23h23 hours agoआंधी रोके तो हम तूफ़ान.तूफ़ान रोके तो हम आग का दरिया.हर....हर.....महादेव..@DrKumarVishwas #GujaratWantsKejriwal
            (0)(0)
            Reply
            1. Bhagawana Upadhyay
              Jul 9, 2016 at 1:56 am
              एमजे अकबर के नाम रवीश कुमार का पत्र via @NDTVIndia
              (0)(0)
              Reply
              1. Bhagawana Upadhyay
                Jul 9, 2016 at 2:14 am
                एमजे अकबर के नाम रवीश कुमार का पत्रआदरणीय अकबर जी,प्रणाम,ईद मुबारक़। आप विदेश राज्य मंत्री बने हैं, वो भी ई
                (0)(0)
                Reply
                1. Load More Comments
                सबरंग