ताज़ा खबर
 

नोटबंदी के घपलेबाजों पर पीएम की नजर, कराया 500 बैंकों का स्टिंग अॉपरेशन

सीडी में साफ पता चल रहा है कि कैसे प्रभावशाली लोगों, दलालों और पुलिस की साठगांठ से पुराने नोटों को बदला जा रहा है।
भारत में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सेलेब्स की बात करें तो इनमें राजनेताओं, खिलाड़ियों और बॉलीवुड सेलेब्स का नाम शामिल है, हालांकि लिस्ट में सबसे आगे हैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। मोदी अपने 25.48 मिलियन फॉलोअर्स के साथ लिस्ट में सबसे आगे बने हुए हैं। इसके अलावा 10वें नंबर पर भारत के प्रधानमंत्री के ऑफिस का ट्विटर हैंडल यानि पीएमओ इंडिया है। इसके बीच में जितने भी नाम हैं वह सभी आश्चर्यजनक रूप से बॉलीवुड सितारों के हैं। अमिताभ बच्चन से शाहरुख खान तक और प्रियंका चोपड़ा से दीपिका पादुकोण तक सभी 8 सेलेब्रिटी। तो आइए जानते हैं इस स्टार्स के ट्विटर फैक्टस के बारे में।

नोटबंदी के फैसले के बाद आ रही गड़बड़ियों की शिकायतों पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सख्त रुख अपनाते हुए देश के बैंकों की करीब 500 शाखाओं का स्टिंग करवाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय के पास अॉपरेशन की करीब 400 सीडी पहुंच भी चुकी हैं। इन बैंकों में पब्लिक और प्राइवेट दोनों बैंक की शाखाएं शामिल हैं। सूत्रों के मानें तो सीडी में बैंक अफसरों, पुलिस, दलाल और जालसाजों की मिलीभगत से नोट बदले जाने के सबूत भी मिले हैं। सीडी में साफ पता चल रहा है कि कैसे प्रभावशाली लोगों, दलालों और पुलिस की साठगांठ से पुराने नोटों को बदला जा रहा है। बैंकों में हुई गड़बड़ी की जांच जारी है और नोटबंदी संकट में सुधार आने के बाद ही इन भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन लोगों पर कार्रवाई फिलहाल फरवरी या मार्च तक के लिए टाल दी गई है, जिससे कामकाज पर असर न पड़े। रेवेन्यू इंटेलिजेंस के सूत्रों के मुताबिक अगर बैंक अपनी भूमिका सही तरह से निभाते तो नोटबंदी के फैसले के बाद लोगों को इतनी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता। कालेधन पर लगाम लगाने के लिए सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद बैंककर्मी भी सफेद धन को काला और कालेधन को सफेद करने में लगे हैं, जिसके चलते कई बैंककर्मियों के खिलाफ कार्रवाई भी हुई है।

इन पर हुई कार्रवाई

दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट ने एक्सिस बैंक के मैनेजर विनीत गुप्ता और शोभित सिन्हा को सात दिन की रिमांड पर भेजा था। इन दोनों मैनेजरों को यूपी की राजधानी लखनऊ में काले धन को सफेद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। दोनों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है। इससे पहले पटना स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के बिड़ला मंदिर शाखा के एक कर्मी को कालेधन को सफेद और सफेद को कालाधन करने के मामले में निलंबित किया गया था।

आपको बता दें कि पिछले महीने 8 नवंबर को पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए 500 और 1000 के नोटों को अमान्य करार कर दिया था। नोटबंदी के बाद 50 से ज्यादा लोगों की मौत बैंकों की लाइनों में खड़े रहने के दौरान हुई थी। लोगों को घंटों एटीएम की लाइनों में लगने के बाद भी कैश नहीं मिल रहा है। विपक्ष ने लोगों को हो रही परेशानियों का हवाला देते हुए संसद में सरकार की कड़ी आलोचना की थी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी मोदी सरकार के इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा था कि इससे एक अरब से ज़्यादा भारतीयों का विश्वास नष्ट हुआ है। उन्होंने कहा था कि नोटबंदी की वजह से जीडीपी और नौकरियों के सृजन में काफी दूर तक प्रभाव पड़ेगा और आने वाले महीनों में ‘बेवजह’ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इस फैसले की वजह से ईमानदार भारतीयों को ‘भारी नुकसान’ होगा और बेईमान और काला धन जमा करने वाले ‘हल्की-सी चोट के बाद’ बच निकलेंगे।

बैंकाें से सांठ-गांठ कर सफेद कराया गया काला धन: बाबा रामदेव

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.