ताज़ा खबर
 

ओडिशा में बीच पर बहकर आया 42 फीट लंबी और 28 फीट चौड़ी व्‍हेल का शव

ओडिशा के पुरी जिले में बैधरा पेंठा बीच पर एक 42 फीट लंबी और 28 फीट चौड़ी व्‍हेल मछली का शव मिला है। स्‍थानीय लोगों ने सबसे पहले मरी हुई व्‍हेल को देखा।
Author भुवनेश्‍वर | December 4, 2016 17:39 pm
ओडिशा के पुरी जिले में बैधरा पेंठा बीच पर एक 42 फीट लंबी और 28 फीट चौड़ी व्‍हेल मछली का शव मिला है। (Photo Source: OdishaNews360)

ओडिशा के पुरी जिले में बैधरा पेंठा बीच पर एक 42 फीट लंबी और 28 फीट चौड़ी व्‍हेल मछली का शव मिला है। स्‍थानीय लोगों ने सबसे पहले मरी हुई व्‍हेल को देखा। उन्‍होंने वन अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी। सतपड़ा फॉरेन रेंजर अच्‍युतानंद दास ने बताया, ”यह दुर्लभ व्‍हेल है। इस तरह की व्‍हेल प्रशांत महासागर में मिलती है। पोस्‍ट मार्टम जांच के बाद ही इसके मरने के कारण का खुलासा हो पाएगा।” उन्‍होंने कहा कि वेटेरीनरी कॉलेज के डॉक्‍टर्स को ऑटोप्‍सी के लिए कहा गया है। दास के अनुसार व्‍हेल की मौत शायद 10-15 दिन पहले हुई थी और अब उसका शव बहते हुए किनारे पर आ गया।

इस साल भारतीय समुद्र किनारों पर व्‍हेल मछलियों के मरने की काफी घटनाएं हुई हैं। इसी साल जनवरी में मुंबई के जुहु बीच पर 25 फीट लंबी मृत व्‍हेल समुद्र किनारे बहकर आ गई थी। इसका वजन 3 से 4 टन के बीच था। साल 2015 के आखिरी दिनों में भी एक व्‍हेल मुंबई के अलीबाग इलाके में किनारे पर आ गई थी। समुद्र में वापस भेजने की कोशिशों के बीच 10 घंटे बाद उसने दम तोड़ दिया था। वहीं तमिलनाडु के तूतीकोरन में 80 छोटे पंखों वाली पायलेट व्‍हेल समुद्र तट पर बहकर आ गई थी। इनमें से 45 मर गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.