ताज़ा खबर
 

26/11 Mumbai attack: पाकिस्‍तान में लश्‍कर के आतंकी लखवी पर चलेगा 166 हत्‍याओं का केस

मुंबई हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी। मारे गए लोगों में 6 अमेरिकी भी शामिल थे। 10 पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा किए गए हमले में 300 लोग घायल भी हुए थे।
Author इस्लामाबाद | May 20, 2016 19:54 pm
हर एक आरोपी पर 166 लोगों की हत्या करने का आरोप होगा। ये फैसला पाकिस्तान की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने शुक्रवार को सुनाया है। – फाइल फोटो

लश्कर-ए-तैयबा के आॅपरेशंस कमांडर जकी-उर रहमान लखवी और छह अन्य पर 2008 के मुंबई हमले में मारे गए 166 लोगों की हत्या का केस चलेगा। हर एक आरोपी पर 166 लोगों की हत्या करने का आरोप होगा। ये फैसला पाकिस्तान की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने शुक्रवार को सुनाया है। हालांकि कोर्ट ने संदिग्धों से जिरह करने की इजाज़त नहीं दी।

अभियोजन पक्ष ने दो महीने पहले इस्लामाबाद की अदालत में एक याचिका दायर की थी, जिसमें गुजारिश की गई थी कि सभी संदिग्धों पर लगे आरोपों में बदलाव किया जाए और सभी पर अलग-अलग हत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया जाए। ट्रायल कोर्ट ने अभियोजन और बचाव पक्ष की दलीलों के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

Read more: हेडली का खुलासाः बाल ठाकरे, मुंबई एयरपोर्ट और नेवी स्टेशन को उड़ाना चाहता था लश्कर-ए- तैयबा

अभियोजन पक्ष की मांग थी कि आरोपों में बदलाव करने से केस मजबूत बनेगा। अभियोजन पक्ष ने केस में मारे गए लोगों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को भी शामिल करने की अपील की थी। उसका कहना था कि भारत से सभी पीड़ितों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट मांगी जाए, जबकि बचाव पक्ष ने इसका विरोध किया था।

Read more: 2008 मुंबई हमले पर ISI के पूर्व प्रमुख ने कहा- लोग हमारे थे, ऑपरेशन हमारा नहीं था: हुसैन हक्‍कानी

इस केस की पिछले सात तारीखों पर कोई सुनवाई नहीं हो सकी। अगली सुनवाई 25 मई को होनी है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारत पर केस में देरी करने का आरोप लगाया है। पाक अधिकारियों का कहना है कि जबतक भारत प्रत्यक्षदर्शियों को गवाही के लिए पाकिस्तान नहीं भेजता, सुनवाई आगे नहीं बढ़ सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग