ताज़ा खबर
 

उज्‍जैन: पहली बार कुंभ में शामिल होगा किन्‍नर अखाड़ा, तनाव भड़कने का डर

अगले साल मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन में होने जा रहे सिंहस्‍थ कुंभ में बड़ी संख्‍या में किन्‍नरों की भागीदारी होगी। इस कुंभ में पहली बार किन्‍नर अखाड़ा देखने को मिलेगा..
अगले साल मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन में होने जा रहे सिंहस्‍थ कुंभ में बड़ी संख्‍या में किन्‍नरों की भागीदारी होगी। (फाइल फोटो)

अगले साल मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन में होने जा रहे सिंहस्‍थ कुंभ में बड़ी संख्‍या में किन्‍नरों की भागीदारी होगी। इस कुंभ में पहली बार किन्‍नर अखाड़ा देखने को मिलेगा।

उज्‍जैन के साधु अजय दास के मुताबिक, ‘देश-दुनिया के करीब 10 हजार किन्‍नर अगले साल 22 अप्रैल से 21 मई के बीच होने वाले कुंभ में शामिल होंगे। 13 अक्‍टूबर को हमने अपने आश्रम में किन्‍नरों के लिए अलग अखाड़े की शुरुआत की है। इस मौके पर 13 राज्‍यों के किन्‍नर आए थे।’ उन्‍होंने कहा कि कुंभ में आने के लिए उनकी बैंकॉक के किन्‍नरों से बातचीत चल रही है।

अजय दास के मुताबिक दुनिया भर में करीब सवा करोड़ किन्‍नर हैं। उन्‍होंने बताया कि वैसे तो पारंपरिक तौर पर कुंभ में शामिल होने वाले अखाड़ों की संख्‍या 13 है, लेकिन किन्‍नर अखाड़ा के जुड़ जाने के बाद इनकी संख्‍या 14 हो जाएगी। हालांकि, कई लोगों को डर है कि किन्‍नर अखाड़ा के कुंभ में प्रवेश को लेकर तनाव भी भड़क सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग